×

Thane गेंदे की सही कीमत मिलने पर मिली राहत

Thane गेंदे की सही कीमत मिलने पर मिली राहत

गणेशोत्सव की पूर्व संध्या पर बुधवार व गुरुवार को कई गाडिय़ों के फूल कल्याण बाजार में प्रवेश कर गए और किसानों व व्यापारियों ने संतोष जताया कि ताजे फूल 50 रुपये से 70 रुपये के भाव पर बिक रहे हैं.

बारिश ने फूलों को भिगो दिया था और उन्हें व्यापारियों को ऊंचे दामों पर बेचना पड़ा था। किसानों को भी सही दाम नहीं मिला, इसलिए उन्होंने बिक्री के लिए फूलों को फेंक दिया और उनके लौटने का इंतजार करने लगे। आर्थिक तंगी का खामियाजा फूल उत्पादकों समेत किसानों को उठाना पड़ा। आठ दिन पहले फूल 5 से 10 रुपए किलो बिकते थे।

कल्याण फ्लावर बाजार जिले में फूलों के सबसे बड़े थोक बाजार के रूप में जाना जाता है। ठाणे समेत आसपास के शहरों के कई छोटे फूलवाले यहां से फूल उठाते हैं. इससे इस बाजार में खरीदारी के लिए लगातार भीड़ उमड़ रही है। कल्याण फ्लावर मार्केट में गेंदे के फूलों का व्यापक रूप से कारोबार होता है। फेस्टिव सीजन में वेलवेट, मैरीगोल्ड, डबल मैरीगोल्ड, डबल मैरीगोल्ड, व्हाइट मैरीगोल्ड की काफी डिमांड रहती है। कोरोना की वजह से फूलों की बिक्री में आई सुस्ती के चलते पिछले कई महीनों से बाजार में मंदी का दौर चल रहा है. मंदी और मूसलाधार बारिश से फूल व्यापारी बुरी तरह प्रभावित हुए। गणेशोत्सव में गेंदे के फूलों का प्रयोग मुख्य रूप से माला, तोरण, साज-सज्जा, गुलदस्ते और माला में किया जाता है। इसलिए इस गणेशोत्सव में गेंदे की काफी मांग है। इन फूलों की पिछले दो दिनों से ग्राहकों से अच्छी खरीदारी हो रही है।

Share this story