Samachar Nama
×

Siwan  वन प्रमंडल का विजन डॉक्यूमेंट तैयार होगा विकास

समीक्षा

बिहार न्यूज़ डेस्क वन प्रमंडल ने पांच वर्षीय विजन डॉक्यूमेंट तैयार की है. इसके तहत विकास कार्य किया जाएगा. पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री डा. प्रेम कुमार ने पांच वर्षीय विजन डॉक्यूमेंट का विमोचन किया. इसके पहले मंत्री ने रोहतास वन प्रमंडल के पदाधिकारी के साथ समीक्षा बैठक की थी. बाद में उन्होंने जनप्रतिनिधियों के साथ भी विचार विमर्श किया था.

बैठक में पर्यावरण सुरक्षा और हरियाली पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि रोहतास वन प्रमंडल अंतर्गत इस वर्ष वन विभाग द्वारा लगभग चार लाख पौधों का वनरोपण किया जाएगा. साथ ही कृषि वानिकी योजना में 1.5 लाख पौधरोपण किया जाएगा. जिले में जीविका दीदी के माध्यम से दो लाख पौधे लगाये जाएंगे.

इसके अलावा संस्थान, एनजीओ को 50 हजार पौधा वितरित किये जाएंगे. मंत्री द्वारा मां तुतला भवानी में 92 मीटर की बॉक्स पुलिया का भी उदघाटन किया गया. इस बाक्स पुलिया के बनने से मां तुतला भवानी के जाने वाले रास्ते में ट्रैफिक की समस्या दूर होगी. कहा कि जिले में इस वर्ष मां तुतला भवानी धाम को इको पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित किया जाएगा.

शहीद संजय सिंह इको पार्क को शहरी हरित स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा. गुप्ताधाम धार्मिक स्थल पर पर्यटन की सुविधा के लिए काम किया जाएगा. साथ ही नेहरू पार्क और एनिकट पार्क का उन्नयन कार्य करते हुए विकसित किया जाएगा. इको टूरिज्म को विकसित करने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है. कहा गया है कि इस कार्य के लिए प्रस्ताव विभाग में जल्द समर्पित करें. पर्यावरण संरक्षण, वन्यजीव संरक्षण, अधिक मात्रा में वनरोपण, पानी के संरक्षण की अपील की.

 

 

सिवान न्यूज़ डेस्क

Share this story