×

Rishikesh एम्स में नर्सिग ऑफिसरों की ट्रेनिंग शुरू

Rishikesh एम्स में नर्सिग ऑफिसरों की ट्रेनिंग शुरू

एम्स ऋषिकेश स्त्री रोग विभाग ने नर्सिंग अधिकारियों के लिए महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। एम्स के विशेषज्ञ इस क्षेत्र में प्रशिक्षण देंगे। राष्ट्रीय सरकार के विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात नर्सिंग अधिकारियों को 10 दिवसीय प्रशिक्षण संगोष्ठी में प्रशिक्षित किया जाता है।

मंगलवार को मुख्य अतिथि एम्स के डीन, स्त्री रोग के प्रोफेसर प्रोफेसर मनोय गुप्ता थे। जया चतुर्वेदी की देखरेख में दस दिवसीय प्रशिक्षण संगोष्ठी का शुभारंभ हुआ। सबसे आम सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए महिलाओं की नियमित जांच पर जोर दिया जाता है। स्त्री रोग विभाग के प्रमुख प्रो. जया चतुर्वेदी ने प्रशिक्षुओं को महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित किया। उत्तराखंड राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक डॉ सरोज नैथानी ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम केवल सरकार के प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों का इलाज करते हैं. लोक एवं परिवार चिकित्सा विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. वर्तिका सक्सेना ने कहा कि महिलाओं को खुद जागरूक होकर सर्वाइकल कैंसर से बचाव के बारे में दूसरों को भी बताना चाहिए।

प्रशिक्षण संगोष्ठी की समन्वयक और एम्स स्त्री रोग विभाग में कैंसर सर्जन डॉ शालिनी राजाराम ने महिला को समय-समय पर स्वास्थ्य जांच कराने के लिए कहा ताकि सर्वाइकल कैंसर को रोका जा सके और वैक्सीन की उपलब्ध खुराक को लागू किया जा सके। इस मामले में डॉ रूबी गुप्ता, डॉ. कविता खोईवाल, डॉ. सीएफएम डिवीजन से लतिका चावला, डॉ. सीएफएम डिवीजन की पूजा भदौरिया, डॉ. अस्पताल प्रशासन से पूजा भदौरिया, जेवियर वलसियाल, नर्सिंग कॉलेज के निदेशक, एएनएस कमलेश चंद्र और अन्य।

Share this story