Samachar Nama
×

Rewari क्या टेक कंपनियों को अपने बच्चे की जन्मतिथि बतानी चाहिए?बच्चों से जुड़ी संवदेनशील जानकारी शेयर करने से पहले सोचेंक्या करें माता-पिता?
 

Rewari क्या टेक कंपनियों को अपने बच्चे की जन्मतिथि बतानी चाहिए?बच्चों से जुड़ी संवदेनशील जानकारी शेयर करने से पहले सोचेंक्या करें माता-पिता?

हरियाणा न्यूज़ डेस्क, स्ट्रीमिंग सेवाएं, गेम और सोशल मीडिया कंपनियां आपके बच्चों की जन्मतिथि पूछ रही हैं. हाल ही डिज्नी प्लस ने मौजूदा उपयोगकर्ता को स्ट्रीमिंग जारी रखने के लिए अपने बच्चों की सटीक जन्मतिथि दर्ज करने की मांग की थी, तो कई माता-पिता चिंतित हो गए. अपने बच्चे के बारे में एक संवेदनशील जानकारी साझा करने से पहले इन बातों को जान लें.

आजकल, ज्यादातर टेक कंपनियां अपने उपयोगकर्ताओं की सही उम्र की पुष्टि कर रही हैं, जिनमें 18 वर्ष से कम उम्र के लोग भी शामिल हैं. गूगल की यूट्यूब और डिज्नी प्लस जैसी स्ट्रीमिंग सेवाओं के अलावा, इंस्टाग्राम, एआई, वीडियो सेल्फी और विभिन्न गेम और सेवाओं सहित सोशल मीडिया कंपनियां जन्मतिथि मांग रही हैं. कंपनी ने 2019 में नए उपयोगकर्ताओं के लिए जन्मतिथि की आवश्यकता शुरू की और इसने 2021 में मौजूदा उपयोगकर्ताओं से विवरण मांगना शुरू किया. कंपनी ने कहा कि यह 18 वर्ष से कम उम्र के यूजर के लिए उम्र उपयुक्त अनुभव प्रदान करने के लिए जानकारी एकत्र करती हैं. इंस्टाग्राम ने सुरक्षा और गोपनीयता सुविधाओं को जोड़ा है,विशेष रूप से नाबालिगों के लिए. बाद में कंपनी 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए इंस्टाग्राम का एक संस्करण भी लॉन्च करेंगी.
कुछ विशेषज्ञों का कहना है यदि आप सहज हैं, तो थोड़ा झूठ बोल सकते हैं. आप अपने बच्चे के जन्मदिन को सही जन्मदिन से एक महीने पहले या एक महीने बाद दर्ज करवा सकते हैं. इससे उम्र वही रहेगी, लेकिन अगर यह गलत हाथों में पड़ गया तो यह गलत डाटा होगा. अगर आपको कंपनियों पर भरोसा नहीं है तो यह कर सकते हैं, लेकिन अगर बच्चे का जन्मदिन साझा करना चाहते हैं तो इसमें भी कोई बुराई नहीं है. कंपनी सिर्फ उन चैनलों को देखने वाले बच्चे की ऐज ग्रुप इकट्ठा करना चाहती है. पर हर जगह ऐसी जानकारी साझा करने से बचें.

रेवाड़ी न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story