×

Ranchi सीसीएल में धूमधाम से मनाया गया हिंदी दिवस

Ranchi सीसीएल में धूमधाम से मनाया गया हिंदी दिवस

सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड में हिंदी दिवस उत्साह और जोश के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर सीसीएल मुख्यालय, रांची और कंपनी के परिचालन क्षेत्रों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। सीएमडी, सीसीएल पीएम प्रसाद ने इस अवसर पर कर्मचारियों को हिंदी के प्रयोग का प्रचार-प्रसार करने की शपथ दिलाई।

इस अवसर पर बोलते हुए प्रसाद ने कर्मचारियों को आधिकारिक कार्यों में हिंदी का अधिकतम उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय ने कंपनी को कुछ लक्ष्य दिए हैं और वांछित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी को मिलकर काम करना चाहिए।

इस अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह का एक ऑडियो-विजुअल संदेश भी प्रसारित किया गया। अपने संदेश में श्री शाह ने कहा कि मातृभाषा और राष्ट्रभाषा का सामंजस्य भारत की प्रगति का अभिन्न अंग है। उन्होंने आगे कहा कि हिंदी भारतीय संस्कृति का हिस्सा है। निदेशक तकनीकी (संचालन), वीके श्रीवास्तव ने कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी का संदेश पढ़ा। अपने संदेश में जोशी ने कहा कि हिंदी एक वैज्ञानिक भाषा है। उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि सभी को आधिकारिक संचार, बैठकों आदि में हिंदी का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए। इस अवसर पर कोल इंडिया के अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल का संदेश भी पढ़ा गया। अग्रवाल ने सभी को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दीं और कहा कि हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं।      

इस अवसर पर एक वेबिनार भी आयोजित किया गया जिसमें प्रोफेसर हिंदी, किरोरीमल कॉलेज डॉ नामदेव और एचओडी, हिंदी एमईएस कॉलेज, केरल डॉ ए एस सुरेश ने "हिंदी का भारतीय परिदर्शन: उत्तर से दक्षिण तक" विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए। कंपनी के विभिन्न विभागों और इकाइयों के कर्मचारी वस्तुतः वेबिनार में शामिल हुए।

सेंट्रल कोलफील्ड्स इस अवसर को चिह्नित करने के लिए पूरे सितंबर महीने के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहा है। प्रतियोगिताओं का पुरस्कार वितरण समारोह 30/09/2021 को आयोजित किया जाएगा कार्यक्रम को COVID-19 प्रोटोकॉल से जोड़ा गया था। उपस्थित सभी लोगों ने मास्क पहनकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया। महाप्रबंधक राजभाषा डॉ अशोक कुमार सिंह और उनकी टीम ने कार्यक्रम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Share this story