×

Ranchi पुलिस लाठीचार्ज के खिलाफ बीजेपी ने मनाया काला दिवस

Ranchi पुलिस लाठीचार्ज के खिलाफ बीजेपी ने मनाया काला दिवस

झारखंड में भाजपा ने 8 सितंबर को झारखंड विधानसभा के पास एक प्रदर्शन के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं पर कथित क्रूर पुलिस लाठीचार्ज के खिलाफ राज्य भर में काला दिवस मनाया।

झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो द्वारा नमाज अदा करने के लिए झारखंड विधानसभा के एक कमरे को अधिसूचित किए जाने के खिलाफ पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, रांची के सांसद संजय सेठ, प्रवक्ता प्रदीप सिन्हा और अन्य सहित पार्टी के हजारों कार्यकर्ता और नेता प्रदर्शन कर रहे थे.

जब भाजपा कार्यकर्ताओं ने बैरिकेड्स हटाने की कोशिश की तो सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता घायल हो गए जब पुलिस ने लाठीचार्ज किया और उन पर पानी की बौछार की।

दीपक प्रकाश ने आरोप लगाया कि जब उन्होंने मरांडी को बचाने की कोशिश की तो पुलिस ने उनके साथ मारपीट की। बड़े पैमाने पर प्रदर्शन को देखते हुए झारखंड पुलिस ने भारी तैनाती की और सड़कों पर रणनीतिक स्थानों पर बलों को तैनात किया गया। जगन्नाथपुर और विधानसभा भवन की ओर जाने वाली सड़कों पर बैरिकेडिंग और पुलिस बल की पर्याप्त तैनाती थी।

विरोध प्रदर्शन के हिस्से के रूप में भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं ने अपनी आस्तीन पर काले रिबन प्रदर्शित किए और अपना विरोध प्रदर्शित करने के लिए अपने मुंह पर काले रिबन भी बांधे। यह विरोध पूरे राज्य में देखा गया। पार्टी कार्यालय के बाहर अपने मोहल्ले के अलावा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने काला दिवस मनाया। हेमंत सोरेन सरकार जिस तरह आलोचना की आवाज को दबा रही है वह झारखंड में लोकतंत्र के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

भाजपा अब इस मामले पर आक्रामक हो गई है क्योंकि पार्टी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस से मुलाकात की और विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ संविधान के मानदंडों का उल्लंघन करने की शिकायत दर्ज कराई। भाजपा पुलिस लाठीचार्ज, स्पीकर के फैसले और हेमंत सोरेन सरकार की कुल विफलता जैसे विभिन्न मुद्दों पर राज्यव्यापी बंद बुलाने की भी योजना बना रही है।

Share this story