Samachar Nama
×

Noida  सीसीएसयू स्नातक की 24 सीट खाली रहीं, जिले में स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रमों की स्थिति
 

Noida  सीसीएसयू स्नातक की 24 सीट खाली रहीं, जिले में स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रमों की स्थिति

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के संबद्ध सरकारी कॉलेजों में इस शैक्षणिक सत्र स्नातक (यूजी) और परा स्नातक (पीजी) पारंपरिक व व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की रफ्तार काफी धीमी रही. इस वर्ष कॉलेज में स्नातक की 24 फीसदी और परा स्नातक की 52 फीसदी सीटें खाली रह गई हैं.

बार-बार मौका मिलने के बावजूद छात्र कॉलेजों में इन सीटों पर दाखिला लेने के लिए नहीं पहुंचे, जबकि आवेदन एक सीट पर तीन गुना अधिक थे.  परा स्नातक कोर्स में भी प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो गई अब विश्वविद्यालय जल्द कक्षाएं शुरू करने के आदेश जारी करेगा.
जिले में स्नातक पारंपरिक पाठ्यक्रमों के लिए तीन और परा स्नातक के लिए दो सरकारी कॉलेज मौजूद है. तीन सरकारी कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रम बीए, बीएससी, बीकॉम और बीवॉकेशनल (एयरलाइन टूरिजन एंड हॉस्पिटैलिटी और मेडिकल लैब) में कुल 1851 सीट हैं, इनमें सिर्फ 1412 सीटों पर ही प्रवेश हुए हैं. हालांकि, व्यावसायिक कोर्स सिर्फ कुमारी मायावती बालिका डिग्री कॉलेज में ही उपलब्ध है. इन दोनों कोर्स की कुल 134 सीटों पर 68 छात्राओं ने प्रवेश लिया है. तीनों कॉलेजों की कुल सीटों के सापेक्ष सिर्फ 76 प्रतिशत पर ही दाखिले हो सके.
जेवर राजकीय डिग्री कॉलेज में बीए, बीएससी और बीकॉम की अधिकांश सीट खाली रह गई हैं. वहीं यदि बात की जाए परा स्नातक पाठ्यक्रमों की तो एमए, एमएससी और एमकॉम सिर्फ दो सरकारी कॉलेज में ही उपलब्ध है. परा स्नातक की कॉलेजों में मात्र 640 सीटें है, इनमें 308 पर ही प्रवेश हो स
कोर्स सीट प्रवेश
बीए 1037 844
बीकाम 320 270
बीएससी 360 230
परा स्नातक (पीजी) पाठ्यक्रमों की स्थिति
कोर्स सीट प्रवेश
एमए 540 205
एमकाम 60 60
एमएससी 40 40


नोएडा न्यूज़ डेस्क
 

Share this story