Samachar Nama
×

Nashik में तहसीलदारों ने लड़की बहिन योजना की जिम्मेदारी से मुक्त करने की मांग की

Nashik में तहसीलदारों ने लड़की बहिन योजना की जिम्मेदारी से मुक्त करने की मांग की

नासिक न्यूज़ डेस्क ।। महिला एवं बाल कल्याण विभाग की मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के क्रियान्वयन के लिए गठित तालुक स्तरीय समिति में सदस्य सचिव की जिम्मेदारी तहसीलदार को सौंपी गई है। यह जिम्मेदारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी को दिए जाने की उम्मीद थी। राजस्व प्रणाली पर भारी काम का बोझ है. इसलिए तालुका स्तरीय समिति के सदस्य सचिव का पद हटाकर संबंधित विभाग के अधिकारी को दिया जाए। राज्य तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार एसोसिएशन ने यह रुख अपना लिया है कि अन्यथा काम से इंकार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा।

महायुति सरकार की महत्वाकांक्षी लड़की बहिन योजना को महिलाओं से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिल रही है। जहां इस योजना के क्रियान्वयन की योजना चल रही है, वहीं राजस्व और महिला एवं बाल कल्याण विभाग में गड़बड़ी की बात सामने आई है। संगठन की शिकायत है कि यह योजना महिला एवं बाल कल्याण विकास विभाग की है और इसके कार्यान्वयन के लिए गठित तालुक स्तरीय समिति में तहसीलदारों को सदस्य सचिव बनाया गया है और जिम्मेदारी पूरी तरह से राजस्व विभाग को सौंपी गई है. तालुका स्तरीय समिति में महिला एवं बाल विकास अधिकारियों को सदस्य सचिव के रूप में नियुक्त नहीं किया गया है। इससे महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन में दिक्कतें आ सकती हैं। तहसीलदार एसोसिएशन ने इस ओर ध्यान आकृष्ट कराया है। संगठन ने तालुका स्तरीय समिति के सदस्य सचिव का पद तहसीलदार से हटाकर संबंधित विभाग को देने का निर्णय लिया। ऐसा नहीं होने पर संस्था के सचिव बालासाहेब वाकचौरे, कार्यकारी अध्यक्ष सुरेश बागले ने काम से इंकार करने की चेतावनी दी है.

राजस्व विभाग वर्तमान में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम, विधानसभा चुनाव तैयारी, प्राकृतिक आपदा पंचनामा आदि पर काम कर रहा है। प्रभावित किसानों का केवाईसी, संजय गांधी निराश्रित अनुदान योजना, आधार सत्यापन, राशन शीट ऑनलाइन करना, शिक्षा प्रमाण पत्र जारी करना, राजस्व संग्रह, सतबारा कम्प्यूटरीकरण, आदि, फसल निरीक्षण, आदि अन्य जिम्मेदार हैं। तहसीलदार एसोसिएशन ने आपत्ति जताई है कि सरकार ने अपर्याप्त जनशक्ति और संसाधनों पर विचार नहीं किया है.

महाराष्ट्र न्यूज़ डेस्क ।।

Share this story

Tags