Samachar Nama
×

Nainital निवेशकों के लिए उत्तराखंड बना सबसे पसंदीदा स्थान, राज्य में निवेश को सस्ती बिजली, जल उपलब्धता व बेहतर परिवहन व्यवस्था
 

Nainital निवेशकों के लिए उत्तराखंड बना सबसे पसंदीदा स्थान, राज्य में निवेश को सस्ती बिजली, जल उपलब्धता व बेहतर परिवहन व्यवस्था


उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने निवेश के लिए उत्तराखंड को देश के सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक बताया. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल थीम के अनुसार विकास हो रहा है. राज्य में निवेश के लिए अच्छी कानून व्यवस्था, बेहतर परिवहन, सस्ती बिजली और जल संसाधन समेत सभी कुछ उपलब्ध है.

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे 41वें भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में उत्तराखंड पवेलियन में मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड दिवस समारोह को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के विकास में प्रवासी उत्तराखंडियों का बड़ा योगदान है. प्रवासी उत्तराखंडी हमारे ब्रांड एंबेसडर हैं. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को निवेश के लिए सर्वाधिक उपयुक्त डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. प्रदेश में रेललाइन पर तेजी से काम हो रहा है. रोजगार बढ़ाने को नीतियों में संशोधन कर जरूरी सुझाव जोड़े जा रहे हैं. प्रदेश में फिल्म सिटी, होटलों के लिए स्थान चयनित कर निवेशकों को आकर्षित किया जा रहा है. इसके लिए लैंड बैंक की व्यवस्था की जा रही है. हमारा उद्देश्य समृद्ध उत्तराखंड का निर्माण है.
इससे पूर्व नाट्यशाला थियेटर में उत्तराखंड के लोक कलाकारों द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए. इस दौरान सीएम ने प्रवासी उत्तराखंडियों से त्योहारों पर अपने पैतृक स्थान आने व उत्कृष्ट उत्तराखंड बनाने में योगदान देने की अपील की. इस दौरान सांसद अजय टम्टा, सचिव उद्योग पंकज पांडेय, सचिव संस्कृति हरि चंद्र सेमवाल, स्थानिक आयुक्त उत्तराखंड अजय मिश्रा, उद्योग निदेशक सुधीर नौटियाल, संस्कृति निदेशक बीना भट्ट, केसी चमोली मौजूद रहे.
प्रदेश में फिल्म उद्योग की अपार संभावनाएं प्रसून
देहरादून. केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने कहा है कि
उत्तराखंड में शूटिंग के लिए अनुकूल
माहौल है. इस क्षेत्र में युवाओं को दिशा
देने के साथ सिनेमेटोग्राफी, स्क्रिप्ट लेखन समेत तमाम फिल्मी कलाओं में
भी आगे बढ़ाने की जरूरत है. गुरुवार
को गोवा में 53वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म
महोत्सव के नॉलेज सीरीज कार्यक्रम में
जोशी ने कहा, फिल्म निर्माता उत्तराखंड
में क्या कर सकते हैं, यह देखने की
जरूरत है. उत्तराखंड के कलाकार और बाकी लोग फिल्म उद्योग में क्या योगदान दे सकते हैं, इस पर गंभीरता से सोचने की जरूरत है. उन्होंने कहा, धामी सरकार उत्तराखंड को फिल्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित कर रही है. उत्तराखंड का संगीत, कला व संस्कृति सबसे अलग हैं. इंडिया टेक वन प्रोडक्शन के संस्थापक प्रवेश साहनी ने कहा, सभी राज्यों को विदेशी फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करने को अधिक प्रयास करने होंगे. विशेष प्रमुख सचिव सूचना अभिनव कुमार ने कहा कि सीएम पुष्कर धामी के निर्देश पर फिल्म नीति में संशोधन किए जा रहे हैं. सरकार उत्तराखंड में फिल्म निर्माण को रोजगार से जोड़ना चाहती है. इसी क्रम में फिल्म सिटी की स्थापना की दिशा में काम शुरू कर दिया है. कई फिल्म निर्माताओं ने उत्तराखंड में शूटिंग व नीति पर कुमार से प्रश्न भी पूछे.

नैनीताल न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story