Samachar Nama
×

Muzaffarpur हड़ताली मोड़ पर बनेगा ‘रोड आईलैंड’, रंगीन रोशनी बढ़ाएगी आकर्षण
 

Muzaffarpur हड़ताली मोड़ पर बनेगा ‘रोड आईलैंड’, रंगीन रोशनी बढ़ाएगी आकर्षण


बिहार न्यूज़ डेस्क  पटना का हड़ताली मोड़ अगले वर्ष से आकर्षक दिखेगा. यहां 10 हजार वर्गमीटर एरिया में एक रोड आईलैंड बनेगा. यह आठ माह में बनकर तैयार हो जाएगा. इसकी हरियाली और लाइटिंग खास होगी. यह पटना शहर का दूसरा रोड आईलैंड होगा. इससे पहले बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने गंगा एक्सप्रेस वे पर दीघा के पास रोटरी बनाया है.

हड़ताली मोड़ के आइलैंड को ज्यादा आकर्षक बनाने की तैयारी है. पथ परिवहन निगम के अधिकारियों का कहना है कि आईलैंड तक चौराहा काफी चौड़ा हो जाएगा. बोरिंग कैनाल रोड से आने वाले वाहन इसके बगल से निकल जाएंगे. इसकी पूर्व की डिजाइन में बदलाव कर नया रूप दिया गया है. सड़क के नीचे अंडरग्राउंड सड़क बनने से हड़ताली मोड़ पर नेहरू पथ तीन फीट तक ऊंचा उठेगा. इसके नीचे टनल डाली जा रही है. इस योजना के पूरा हो जानेबाद आकर्षण बढ़ने से लोगों को सहूलियत भी मिलेगी.
बोरिंग कैनाल रोड का अंडरग्राउंड नाला शिफ्ट होगा
हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहे के पास सड़क के बीच में अंडरग्राउंड नाला बनाया गया है, लेकिन इसे अब हटाया जाएगा. हड़ताली मोड़ पर चल रहे विकास कार्य के कारण ऐसी व्यवस्था की जा रही है. एक पखवारे के अंदर बेली रोड से बोरिंग रोड़ चौराहे की ओर जाने के लिए पंत भवन से सटी सड़क बीच के हिस्से में शिफ्ट हो जाएगी. जहां अभी सड़क है, वहां अंडरग्राउंड नाले का निर्माण किया जाना है, इसीलिए इस सड़क को बंद कर बीच से निर्माणाधीन परियोजना को पूरा होने तक डिवाइडर के ऊपर से सड़क बनाई जाएगी. इसी प्रकार बोरिंग रोड से हड़ताली मोड़ तक आने वाली सड़क को चौराहे के पहले ही बायीं ओर मोड़ दिया जाएगा. यह ऑफिसर्स क्वार्टर होते हुए बेली रोड में मिल जाएगी.
बोरिंग कैनाल रोड
सर्विस लेन
रोड आईलैंड
बेली रोड
सड़क पर बनाया जाने वाला आईलैंड जंक्शन के पास होता है, जहां चारों ओर से सड़कें आकर मिलती हैं. इससे सर्विस लेन में चलने वाले वाहनों को आसानी होती है. सड़क के बीच में ऐसा हिस्सा होता है, जिसे हरियाली, फव्वारा, रंगीन लाइट से सजा दिया जाता है, ताकि यहां से गुजरने वाले लोगों को देखने में अच्छा लगे. जहां रोड आईलैंड बनाया जाता है, वहां की सड़कें अमूमन चौड़ी हो जाती हैं.


मुजफ्फरपुर न्यूज़ डेस्क 
 

Share this story