Samachar Nama
×

Motihari 25 लाख की जगह बना है 1.30 लाख गोल्डन कार्ड
 

Motihari 25 लाख की जगह बना है 1.30 लाख गोल्डन कार्ड


बिहार न्यूज़ डेस्क प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत के 4 साल पूरा हो गया है. इसके उपलक्ष्य में जिला में 30 सितम्बर तक इस योजना का प्रचार प्रसार व चयनित लाभार्थियों का गोल्डेन कार्ड बनाने के लिये विशेष अभियान चलाने का निर्देश राज्य स्वास्थ्य समिति ने सिविल सर्जन को दिया है.
बताया जाता है कि इस अवसर पर पटना में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन 23 सितंबर को किया गया है. इस आयोजन में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड धारक जो इस कार्ड का लाभ लिए हैं उनमें से 3 लाभार्थियों को जिला के आयुष्मान अधिकारी ले कर जाएंगे और फिर घर पहुंचायेंगे. पटना में भाग लेने वाले लाभार्थी वहां बताएंगे कि इस गोल्डन कार्ड से क्या लाभ मिला.

लाभार्थी इस योजना का कार्ड मिलने से लेकर मिले लाभ तक का पूरी जानकारी देंगे. बताया जाता है जिला में 25 लाख लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाना था. जिसमें मात्र 1 लाख 30 हजार का बन पाया पाया है. जिनको गोल्डन कार्ड मिला है. वे लोग भी सरकारी अस्पताल की उदासीनता व सुविधा की कमी के कारण नहीं पूरा उठा पा रहे हैं. योजना से निजी नर्सिंग होम को जोड़ना है, लेकिन इसकी भी गति काफी धीमी है. मात्र जिला में तीन नर्सिंग होम को जोड़ा गया गया है. जबकि विभाग वार यानी हड्डी आंख, जेनरल फिजिसियन, स्त्रत्त्ी रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ सहित अन्य बीमारी के विशेषज्ञ डाक्टर के नर्सिंग होम को जोड़ना है.

मोतिहारी  न्यूज़ डेस्क
 

Share this story