Samachar Nama
×

Lucknow  यूपीसीबी जल्द देगा मोबाइल बैंकिंग की सेवाएं
 

Lucknow  यूपीसीबी जल्द देगा मोबाइल बैंकिंग की सेवाएं


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि वर्ष 1977 के बाद से सपा के लोगों ने सहकारिता खासकर यूपी को-आपरेटिव बैंक पर कब्जा कर भ्रष्टाचार के माध्यम से उसे बर्बाद करने का काम किया. 2017 में प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद से इस क्षेत्र से भ्रष्टाचार को समाप्त करते हुए इसे पुनर्जीवन देने का काम किया गया.

कृषि मंत्री ने ये बातें  सहकारिता भवन सभागार में उ.प्र. कोआपरेटिव बैंक तथा उ.प्र. सहकारी ग्राम्य विकास बैंक द्वारा सहकारिता सप्ताह के अंतिम दिन ‘‘वित्तीय समावेशन, पैक्स का डिजिटलीकरण और सुदृढ़ सहकारी डेटाबेस’’ विषय पर गोष्ठी में कहीं.
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले पांच सालों में ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि अवसंरचना खड़ा करने के लिए एक लाख करोड़ रुपये की व्यवस्था दी है. लिहाजा, जहां पर पैक्स समितियों के पास जमीन उपलब्ध हैं वहां खाद्य प्रसंस्करण की इकाइयां खड़ी की जाएं. इससे सहकारिता क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ेगा.
मुख्य अतिथि पद से गोष्ठी को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कृषि अवस्थापना निधि सहकारिता क्षेत्र को और मजबूती दे सकता है. इसमें असीमित पैसा है. गांव और ग्रामीण आत्मनिर्भर कैसे बनें यह हमारी बड़ी जिम्मेदारी है.
सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जेपीएस राठौर ने कहा कि उ.प्र. कोआपरेटिव बैंक, 50 जिला सहकारी बैंक तथा 7479 पैक्स के माध्यम से किसानों को अल्पकालीन फसली ऋण दिया जा रहा है. निकट भविष्य में बैंक द्वारा बीबीपीएस, यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग की सेवाएं भी दी जाएंगी.

लखनऊ न्यूज़ डेस्क
 

Share this story