×

Kochi कोचीन में दी बम से उठाने की धमकी, पुलिस कर रही मामले की छानबीन

Kochi कोचीन में दी बम से उठाने की धमकी, पुलिस कर रही मामले की छानबीन

24 अगस्त को कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) में बम विस्फोट की चेतावनी देने वाले फर्जी ईमेल की जांच कर रही पुलिस को संदेह है कि प्रेषक नकली आईपी पते का उपयोग कर रहा है। जैसे ही पुलिस ने जांच शुरू की, सीएसएल के एक अधिकारी को रविवार को एक और ईमेल मिला जिसमें सीएसएल में विस्फोट करने की धमकी दी गई थी, जहां भारत का पहला स्वदेशी विमान वाहक (आईएसी) निर्माण के अंतिम चरण में है।

सात अधिकारियों को 24 अगस्त को ईमेल मिले थे। रविवार का मेल उनमें से एक को मिला था। सभी ईमेल में एक समान सामग्री थी जो विस्फोट को रोकने के लिए बिटकॉइन का उपयोग करके फिरौती मांग रही थी। जांच साइबरडोम और साइबर पुलिस स्टेशन के विशेषज्ञों के हाथ में है।

हालांकि भेजे गए ईमेल के आईपी पते का पता लगा लिया गया था, लेकिन ये फर्जी लग रहे थे। हो सकता है, ईमेल वीपीएन, टोर ब्राउज़र या अन्य उन्नत तरीकों का उपयोग करके भेजे गए हों ताकि पहचान गुप्त रहे। लेकिन साइबर विशेषज्ञ व्यक्ति का पता लगाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। पुलिस ने पिछले हफ्ते इस घटना में दो लोगों से पूछताछ की थी और उन्हें छोड़ दिया था। हालांकि, संदिग्धों से पूछताछ के बाद भी नया ईमेल सामने आते देख पुलिस हैरान रह गई। सामग्री से, यह स्पष्ट है कि कोई व्यक्ति जो सीएसएल संचालन जानता है वह मेल भेज रहा है। अब हमारे सामने और भी संदिग्ध हैं जिनसे पूछताछ की जानी है। इस बीच, पुलिस ने सीएसएल अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे किसी भी गुमनाम ईमेल को न खोलें क्योंकि साइबर हमले से इंकार नहीं किया जा सकता है।

Share this story