×

Kochi ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए क्लिनिक ऑन व्हील्स शुरू

Kochi ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए क्लिनिक ऑन व्हील्स शुरू

कोच्चि : समाज के वंचित वर्गों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए एर्नाकुलम करायोगम ने लक्ष्मी अस्पताल और बीपीसीएल के साथ मिलकर एक मोबाइल मेडिकल क्लिनिक शुरू किया है. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने मंगलवार को टीडीएम हॉल में क्लिनिक ऑन व्हील्स (गाय) को झंडी दिखाकर रवाना किया। वर्चुअल समारोह में बीपीसीएल के कार्यकारी और नामित अध्यक्ष अरुण के सिंह और बीपीसीएल-कोच्चि रिफाइनरी के कार्यकारी निदेशक संजय खन्ना ने भाग लिया।

एर्नाकुलम जिले के दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को चिकित्सा परामर्श, नैदानिक ​​परीक्षण और दवाओं की आपूर्ति करने के लिए अत्याधुनिक गाय की कल्पना की गई है। एर्नाकुलम करायोगम के अध्यक्ष अलपत मुरलीधरन कहते हैं, "परियोजना का उद्देश्य जरूरतमंदों को उनके दरवाजे पर मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना है।" लक्ष्मी अस्पताल को मेडिकल पार्टनर बनाया गया है। बीपीसीएल के निर्देशानुसार हर क्षेत्र में वैन तैनात की जाएंगी। परामर्श स्थान के साथ, वैन में सुविधाओं में नैदानिक ​​सुविधाओं से सुसज्जित प्रयोगशाला, दवा वितरण, रक्त की नैदानिक ​​देखभाल प्रदान करने के लिए क्षेत्र, ग्लूकोज, गर्भावस्था परीक्षण, कैंसर जांच आदि शामिल हैं।

वैन बच्चों के स्वास्थ्य, वृद्धावस्था और संक्रामक रोगों के लिए जागरूकता कार्यक्रम बनाने और उनके स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले विभिन्न जीवनशैली परिवर्तनों के बारे में समाज को शिक्षित करने के लिए भी सुसज्जित है। ग्रामीण और तटीय क्षेत्रों में COVID टीकाकरण के लिए वैन भी तैनात की जाएंगी। कराईगम के महासचिव पी रामचंद्रन ने कहा, "जिला कलेक्टर जफर मलिक ने पर्याप्त टीकों की आपूर्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ आवश्यक व्यवस्था करने का वादा किया है।" "अभी के लिए, गाय की सेवाएं एर्नाकुलम तक ही सीमित रहेंगी। हम इस सुविधा को अलाप्पुझा और त्रिशूर के पड़ोसी जिलों में भी विस्तारित करने की योजना बना रहे हैं।

Share this story