Samachar Nama
×

Kanpur  सड़कें और गलियां सुधारें नहीं तो जुर्माना को रहें तैयार :एडीएम

Durg '1250 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से वसूला जाएगा जुर्माना: सीएमएचओ के बेटे की कीर्ति लैब पर 1.36 लाख रुपए का जुर्माना

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल-हर घर जल योजना अन्तर्गत कार्यदायी संस्थाओं पर क्षतिग्रस्त सड़कों और गलियों को त्वरित गति से दुरुस्त करने के लिए अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार श्रीवास्तव ने शिकंजा कस दिया है.

जनपद स्थित ग्रामीण इलाकों की पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए केंद्र और राज्य सरकार जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल-हर घर जल योजना संचालित कर रही है. जिसके तहत जनपद स्थित 549 गांव के 9,56,5 व्यक्तियों को पर्याप्त पानी मुहैया कराने के लिए 15 ग्राम समूह पाइप पेयजल योजनाएं निर्माणाधीन हैं. इंटेकवैल से ट्रीटमेंट प्लांट तक कच्चा पानी ले जाने के साथ शुद्ध पानी को ट्रीटमेंट प्लांट से टंकी तक पहुंचाने और पेयजल आपूर्ति के लिए जमीन के भीतर पाइप लाइन बिछानी पड़ती है. जिले में भी यह कार्य वृहदस्तर पर किया गया. संस्थाओं के ठेकेदारों ने बेतरबीत ढंग से सड़कों को उजाड़ डाला . विभागीय आंकड़ों के मुताबिक 549 में से 370 ग्रामों में खुदाई के बाद सड़कों की मरम्मत का कार्य पूरा हो चुका है. 179 गांवों में सड़कों व गलियों को दुरुस्त किया जाना बाकी है. गांवों में सीसी रोड, पेवरब्रिक्स, पत्थर वाली सड़कों, गलियों को खोद दिया और पाइप डालने के बाद ठीक नहीं किया गया . गांवों की सड़कों, गलियों में ग्रामीणों का चलना और भी मुश्किल हो गया है. ग्रामीण गिरकर चुटहिल हो रहे हैं. कुछ ही दिनों में मानसून आने वाला है और बारिश से पहले यह सड़कें दुरुस्त नहीं हुईं तो गांव में चलना संभव नहीं होगा. इसको ध्यान में रखते हुए अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे ने संस्थाओं के प्रतिनिधियों को स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किए. सड़कों को दुरुस्त करने के लिए उनको एक सप्ताह का समय दिया गया है.सड़कों ं को दुरुस्त नहीं किया गया तो संस्थाओं पर अर्थदंड लगाकर कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा जाएगा. अपर जिलाधिकारी के निर्देशों का असर दिखने भी लगा है. सड़कें दुरुस्त की जा रही हैं.

परियोजना के इतने गांव अभी भी प्रभावित

ललितपुर. प्रशासनिक लेखाजोखा के मुताबिक कचनौंदा कलां पाइप पेयजल योजना के 07 गांव, जाखलौन बिरधा के 41, धौर्रा बालाबेहट के 40, कड़ेसराकलां का 01, मऊ के 04, बिल्ला मागौन के 19, बदनपुर के 08, सौंजना के 10, सैदपुर कुम्हैड़ी के 04, गौना नाराहट के 5 मसौरा सिंदवाहा 23, चंदावली 09 और टोरी के 2 गांवों में सड़कें खुदी पड़ी हैं.

 

 

कानपूर न्यूज़ डेस्क

Share this story

Tags