Samachar Nama
×

Jhansi  सख्ती  : पांच खाद दुकानों के लाइसेंस सस्पेंड,जरूरी दस्तावेज लेकर केंद्र पर जाएं किसान
 

Jhansi  सख्ती  : पांच खाद दुकानों के लाइसेंस सस्पेंड,जरूरी दस्तावेज लेकर केंद्र पर जाएं किसान


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  जनपद में खाद की किल्ल्त अभी भी किसानों को बनी हुई है. किसानों को खाद और बीज नकली न मिले इसके लिए कृषि विभाग निगरानी बनाए हुए है. जनपद की खाद बीज दुकानों पर अब तक कृषि विभाग 59 छापेमारी कर चुका है. जिला कृषि अधिकारी बोले, शासन प्रशासन के निर्देश पर लगातार कार्रवाई होगी.

जिला कृषि अधिकारी के के सिंह ने बताया कि खाद जो भी शिकायत मिलती है उस पर संज्ञान लेते है. खाद की कालाबाजारी और अनियमितता की शिकायत मिली थी. जिसकी जांच करने के लिए बीते रोज  जनपद के निजी (प्राईवेट) साधन सहकारी समिति के फुटकर खाद की दुकान की जांच की. जिसमें आर.के.ट्रेडर्स, सिमरावारी आरामशीन के पास बबीना, गुप्ता खाद भंडार सिमरावारी बबीना, जय मां काली ट्रेडर्स गुरसरांय और धमौनिया ट्रेडर्स गुरसरायं शामिल है. यहां खाद बिक्री में अनियमितता और ओवररेटिंग पर 4 विक्रेताओं के खाद लाइसेंस निलंबित करते हुए स्पष्टीकरण तलब कर लिया है.
डीएओ के के सिंह ने कहा कि दो माह अक्टूबर से अब तक खाद बीज दुकानों पर गड़बड़ी न हो इसके लिए 59 छापा अक्टूबर से 17 नवम्बर तक मारे गए. अलग अलग दुकानों से 25 नमूने लिए और लैब भेजे. जबकि 5 दुकानों ने लाइसेंस गड़बड़ी पर निलंबित किए और 3 विक्रेताओं को कड़ी चेतावनी दी गई.
डीडी कृषि ने किसानों से अपील की है कि डीएपी खाद की जरूरत पर जरूरी दस्तावेज (आधार कार्ड, खतौनी आदि) लेकर खाद के बिक्री केन्द्र पर लेकर जाएं और निर्धारित मूल्य 1350.0 रू प्रति बोरी (50 कि0ग्रा, डीएपी) खरीद कर लें. यदि कोई भी विक्रेता अधिक दाम में बेचे तो सूचना जरूर दें.


झाँसी  न्यूज़ डेस्क
 

Share this story