Samachar Nama
×

Jamshedpur पटना से टाटानगर के बीच जल्द शुरू होगी वंदे भारत, 6 से 7 घंटे में तय होगी दूरी

s

जमशेदपुर न्यूज डेस्क।।  वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द ही टाटानगर से पटना तक चलेगी. इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. वर्तमान में टाटानगर से पटना के लिए तीन ट्रेनें 13287-13288 दक्षिण बिहार एक्सप्रेस, 22843-22844 पटना साप्ताहिक सुपरफास्ट एक्सप्रेस और 18183 टाटानगर-बक्सर एक्सप्रेस हैं।

टाटा और पटना के बीच की दूरी 486 किमी है और एक्सप्रेस ट्रेनों से यात्रा करने में 10 से 11 घंटे लगते हैं। ऐसे में पूर्व मध्य रेलवे ने रेलवे बोर्ड को एक प्रस्ताव भेजकर पटना और टाटानगर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की मांग की है.

इस स्पीड से चलेगी वंदे भारत ट्रेन
वंदे भारत एक्सप्रेस 130 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और पूरी यात्रा छह से सात घंटे में पूरी करेगी. फिलहाल रेलवे प्रशासन की ओर से वंदे भारत के लिए आठ कोच वाली चेयर कार चलाने का प्रस्ताव भेजा गया है।

वर्तमान में टाटानगर से एकमात्र वंदे भारत एक्सप्रेस है जो रांची से हावड़ा के बीच चलती है। पटना रूट पर नई हाई स्पीड ट्रेन उपलब्ध होने से स्थानीय यात्रियों को काफी सुविधा होगी.

टाटानगर में ही मेंटेनेंस किया जायेगा
वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होते ही इसका मेंटेनेंस टाटानगर रेलवे स्टेशन पर ही किया जाएगा. इसके लिए टाटानगर रेलवे स्टेशन की सिक लाइन में वॉशिंग लाइन बनाने का भी प्रस्ताव है, जिसे चालू वित्तीय वर्ष के बजट में दक्षिण-पूर्व रेलवे ने मंजूरी दे दी है. प्राथमिक रखरखाव पटना में प्रस्तावित पाटलिपुत्र कोचिंग कॉम्प्लेक्स में किया जाएगा.

झारखंड न्यूज डेस्क।।

Share this story

Tags