Samachar Nama
×

Jamshedpur जेसीएपीसीपीएल कर्मचारियों को मिलेगा 20 फीसदी बोनस
 

Jamshedpur जेसीएपीसीपीएल कर्मचारियों को मिलेगा 20 फीसदी बोनस


झारखण्ड न्यूज़ डेस्क, राज्यपाल रमेश बैस ने झारखंड विधानसभा से पारित पंडित रघुनाथ मुर्मू जनजातीय विश्वविद्यालय विधेयक, 2022 पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है. अब यह विधेयक कानून का रूप लेगा और राज्य के पहले जनजातीय विश्वविद्यालय खुलने का मार्ग प्रशस्त होगा. यूजीसी से मान्यता मिलने के बाद यहां पढ़ाई शुरू हो सकेगी.
इससे पहले पिछले साल शीतकालीन सत्र के दौरान इस विधेयक को विधानसभा से पारित किया गया था. लेकिन, करीब सात महीने पहले राज्यपाल ने इस विधेयक को हिंदी-अंग्रेजी अनुवाद में विसंगतियों के कारण लौटा दिया था. इसके बाद विधेयक में त्रुटियों को दूर कर दोबारा इस साल अगस्त में मानसून सत्र से पारित कराकर राजभवन भेजा गया. जनजातीय विश्वविद्यालय पूर्वी सिंहभूम में खुलेगा. वर्तमान में जमशेदपुर में इंजीनियरिंग कालेज के लिये बनी इमारत में इसका संचालन होगा. ज्ञात हो कि राज्यपाल ने  खूंटी में कौशल विश्वविद्यालय और रांची में अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय की स्थापना से संबंधित विधेयक को मंजूरी दी थी.

छात्रों के लिए छात्रावास भी उपलब्ध रहेगा जनजातीय विश्वविद्यालय सभी समुदायों के छात्रों का नामांकन हो सकेगा और छात्रावास भी सभी के लिए उपलब्ध होगा. यह सभी वर्गों, जातियों और पंथों के लिए खुला रहेगा. शिक्षकों की नियुक्ति में भी सभी वर्गों को अवसर दिया जाएगा. जनजातीय संस्कृति, पारंपरिक ज्ञान और अनुसंधान के विशिष्ट जानकारों का इस विश्वविद्यालय के विकास में योगदान का मौका दिया जाएगा. इस विवि में कुलाधिपति, कुलपति, प्रति कुलपति समेत 12 से अधिक वर्ग के अधिकारियों के पद सृजित हुए हैं.

राँची न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story