×

Indore उच्च शिक्षण संस्थानों में 15 सितंबर से ऑफलाइन कक्षाएं

Indore उच्च शिक्षण संस्थानों में 15 सितंबर से ऑफलाइन कक्षाएं

लगभग छह महीने के अंतराल के बाद, राज्य में उच्च शिक्षा के संस्थान बुधवार से मौजूदा छात्रों की ऑफलाइन कक्षाओं के लिए अपने गेट फिर से खोलने जा रहे हैं। कक्षाओं के अलावा छात्रावास, मेस और पुस्तकालय भी डेढ़ साल के अंतराल के बाद फिर से खुलेंगे।

छात्रों को मास्क पहनकर परिसरों में पहुंचना होगा और एक प्रमाण पत्र के साथ यह पुष्टि करनी होगी कि उन्होंने कोविड -19 के खिलाफ टीके की कम से कम एक खुराक ली है।केवल 50 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति के साथ कक्षाएं संचालित की जाएंगी। हालांकि, कर्मचारियों की उपस्थिति शत-प्रतिशत होनी चाहिए।

पिछले साल मार्च में कोविड -19 के प्रकोप के बाद विश्वविद्यालय और कॉलेज बंद कर दिए गए थे। इस साल जनवरी में परिसरों को फिर से खोल दिया गया था, लेकिन कोविड -19 की दूसरी लहर के बाद इसे फिर से बंद करना पड़ा। हालांकि, छात्रावास, मेस और पुस्तकालय जनवरी में फिर से नहीं खोले गए।

इंदौर संभाग के अतिरिक्त निदेशक (उच्च शिक्षा) डॉ सुरेश सिलावट ने कहा कि उच्च शिक्षा के संस्थान शत-प्रतिशत स्टाफ और 50 फीसदी छात्रों के साथ शुरू होंगे. केवल उन्हीं छात्रों को परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी जिन्होंने वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ली हो। कॉलेज यह सुनिश्चित करेंगे कि छात्रों के बीच सामाजिक दूरी हो। जो छात्र कैंपस में नहीं आ रहे हैं, उनके लिए ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन क्लासेज भी लगेंगी।

"मूल रूप से, यह कक्षाओं का एक संकर मॉडल है। छात्रों को परिसर में रोटेशन के आधार पर बुलाया जाएगा, ”सिलावत ने कहा। क्लासरूम के अलावा लाइब्रेरी और हॉस्टल को भी फिर से शुरू किया जाएगा। छात्रावास चरणबद्ध तरीके से शुरू होंगे। पहले चरण में केवल अंतिम वर्ष में छात्रों के लिए छात्रावास खोले जाएंगे।

Share this story