Samachar Nama
×

Hisar में बारिश के अभाव में पौधरोपण अभियान पड रहा सुस्त

Hisar में बारिश के अभाव में पौधरोपण अभियान पड रहा सुस्त

हिसार न्यूज डेस्क।। जुलाई के आठ दिन बीत चुके हैं, लेकिन शहर और कई गांवों को अब भी बेमौसम बारिश का इंतजार है। जिले में कम बारिश के कारण पौधारोपण अभियान भी गति नहीं पकड़ पा रहा है। हालांकि, वन विभाग ने पौधे लगाने के साथ ही अन्य तैयारियां पूरी कर ली हैं और बड़े पैमाने पर पौधारोपण शुरू करने के लिए अच्छी बारिश का इंतजार कर रहा है.

इस मानसून सीजन में जिले में करीब छह लाख पौधे लगाए जाने हैं। ये पौधे हिसार से कटिंग मंगवाकर तैयार किए गए हैं। हालांकि विभाग पौधारोपण में सामाजिक संगठनों, ग्राम पंचायतों, एनसीसी स्वयंसेवकों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की भी मदद लेगा। विशेषज्ञों के मुताबिक, मानसून के मौसम में ही पौधे तेजी से बढ़ते हैं। विभाग की ओर से जिले के सभी 167 गांवों में पौधे लगाए जाने हैं। इसके अलावा सड़कों और नहरों के किनारे भी यह काम किया जाना है. गांवों में खाली जमीन के अलावा सरकारी कार्यालयों और स्कूल परिसरों में भी पौधे लगाने की योजना है। दरअसल, विभाग ने मार्च में चार नर्सरियों में पौधे लगाए थे, जो अब रोपण के लिए तैयार हैं. जिले के कई हिस्सों में पूर्णतया सूखा रहने के कारण पौधारोपण संभव नहीं हो पा रहा है. हालांकि बड़हरा अनुमंडल के कुछ क्षेत्रों में पौधारोपण किया जा रहा है. पिछले कुछ वर्षों में वृक्षारोपण के प्रति लोगों में जागरूकता भी बढ़ी है। ऐसे में आम लोग भी पौधे लगाने के लिए बारिश का इंतजार कर रहे हैं.

जिले के सभी क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई है, जिससे रोपनी में बाधा आ रही है. आने वाले दिनों में बारिश की संभावना है. इसके बाद जल्द ही पौधारोपण कार्य में तेजी आएगी।

हरियाणा न्यूज डेस्क​।। 

Share this story

Tags