×

Gurgaon निर्माण कचरे के अवैध डंपिंग को रोकने के लिए एमसीजी ने शुरू किया अभियान

Gurgaon निर्माण कचरे के अवैध डंपिंग को रोकने के लिए एमसीजी ने शुरू किया अभियान

गुरुग्राम नगर निगम (एमसीजी) ने शहर में विभिन्न स्थानों पर निर्माण कचरे के अवैध डंपिंग को रोकने के लिए एक निजी कंपनी को शामिल करते हुए एक अभियान शुरू कियाबताया कि पिछले 10 दिनों में शहर में ऐसे 25 से अधिक वाहन पकड़े गए।

निर्माण और विध्वंस (सी एंड डी) कचरे को संसाधित करने के लिए निर्दिष्ट स्थानों के अलावा खाली भूखंडों पर कचरे को डंप करने के संबंध में निवासियों की कई शिकायतों के बाद पहल की गई थी।

गुरुग्राम में, शहर और बाहर दोनों लोग आते हैं और खुले स्थानों में कचरा डंप करते हैं, जिसे एमसीजी को अपने खर्च पर साफ करना होता है। मानदंडों के अनुसार, लोग एमसीजी हेल्पलाइन पर कॉल कर एक टीम भेज सकते हैं, जो मामूली शुल्क पर कचरा उठाती है, लेकिन कई लोग इससे भी बचना चाहते हैं, ”एमसीजी के स्वच्छ भारत मिशन विंग के अधिकारी ने कहा। "इससे एमसीजी को राजस्व का नुकसान होता है, और इसे रोकने के लिए, हमने यह पहल शुरू की है।"अधिकारी ने कहा कि वाहनों को इंटरसेप्ट करने के बाद, इन ट्रक और ट्रैक्टर चालकों को 25,000 का चालान जारी किया जाता है, जिसमें से 70% राशि निजी फर्म को जाती है और 30% एमसीजी को जाती है। अधिकारी ने आगे कहा कि पहल इसी महीने शुरू की गई थी और फर्म को एक साल के लिए काम पर रखा गया था।

एमसीजी के अनुमान के अनुसार, शहर में प्रतिदिन लगभग 850 टन सीएंडडी कचरा उत्पन्न होता है, जिसमें से अधिकांश सड़कों के किनारे और खाली भूखंडों पर बिखरा हुआ है।

Share this story