Samachar Nama
×

Gorakhpur तैयारी शहर के दस पार्क कचरे के सामान से संवारे जाएंगे

योजना

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  नगर निगम का स्वास्थ्य और उद्यान विभाग शहर के दस पार्क प्लास्टिक कचरे से सुंदर और आकर्षित बनाएगा. इसमें प्लास्टिक कचरे से बैठने के लिए बैंच होंगी. पुराने टायरों को रंग-बिरंगा कर लगाया जाएगा. पुराने बल्ब और लाइट रस्सी में बांधकर लटकाई जाएगी. हर पार्क में सेल्फी प्वाइंट बनेंगे.

नगर निगम क्षेत्र में कचरा निस्तारण पर काम किया जा रहा है. निगम ने प्लास्टिक और अन्य वेस्ट के इस्तेमाल करने की भी योजना तैयार की है. इसी क्रम में वेस्ट से बेस्ट बनाने की तर्ज पर कार्य शुरू किया है. निगम के उद्यान विभाग ने सिटी जोन के कंपनी बाग में वेस्ट टू वंडर पार्क बनाया था जिसमें अनउपयोगी वस्तुओं का इस्तेमाल कर पार्क को सुंदर बनाया है. इसी तर्ज पर 10 पार्क भी बनाए जाएंगे.

प्लास्टिक कचरे का इस्तेमाल करने की अपील निगम की तरफ से लोगों से प्लास्टिक कचरे का इस्तेमाल नहीं करने की अपील की जा रही है.इसके लिए स्वच्छ भारत मिशन की टीम घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही है.

मानसून में सवा लाख पौधे लगाए जाएंगे नगर आयुक्त ने उद्यान विभाग को मानसून से पहले पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया इस बार सवा लाख पौधे लगाए जाएंगे. इसके अलावा हिंडन नदी के किनारे भी पौधे लगाए जाएंगे. उन्होंने बताया पांच स्थानों पर मियावकी पद्धति से पौधे लगाए जाएंगे. इसके लिए जगह देख ली है.

 

 

गोरखपुर न्यूज़ डेस्क

Share this story

Tags