Samachar Nama
×

Gaya  फौकानिया में बहुविकल्पीय प्रश्न रहेंगे
 

Lucknow News:अब कक्षा नौ की परीक्षा में पूछे जाएंगे बहुविकल्पीय प्रश्न, जान‍िए क्‍या होगा पैटर्न


बिहार न्यूज़ डेस्क बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड में वर्ष 2024 से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछा जाएगा. इसके लिए बोर्ड ने ओएमआर सीट लागू करने का निर्णय लिया है. एक प्रश्न के चार बहुविकल्पीय उत्तर होंगे.
इनमें से किसी एक उत्तर का चयन छात्र को करना है और उस उत्तर के गोले को ओएमआर सीट पर भरना होगा. इसके अलावा फौकानिया और मौलवी के छात्रों का अंक पत्र और प्रमाण पत्र डिजिलॉकर में रखे जाएंगे.


बता दें कि वर्ष 2024 से फौकानिया और मौलवी की परीक्षा में कई बदलाव किये जाएंगे. इसकी तैयारी मदरसा बोर्ड ने शुरू कर दी है. जहां प्रश्नपत्र में बदलाव किया जाएगा, वहीं परीक्षा शैली में भी बदलाव होगा. हर परीक्षा केंद्र को बोर्ड से जोड़ा जाएगा. इससे कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन में मदद मिलेगी. बोर्ड अध्यक्ष सलीम परवेज ने बताया कि विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग ले सकें, इसके लिए ओएमआर लागू होगा. क्योंकि अब ज्यादातर परीक्षाएं ऑनलाइन होती है. ऐसे में छात्रों को ओएमआर तो भरना आना चाहिए.
जूनियर असिस्टेंट मैनेजर की 600 रिक्तियां
आईडीबीआई ने बैंक जूनियर सहायक मैनेजर भर्ती के लिए आधिसूचना जारी की है. छात्र 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं. 20 अक्टूबर को परीक्षा होगी. भर्ती के जरिए 600 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. आईडीबीआई बैंक जूनियर असिस्टेंट मैनेजर भर्ती 2023 में सामान्य वर्ग के लिए 243 पद हैं, जबकि ईडब्ल्यूएस के लिए 60 पद, ओबीसी के लिए 162 पद हैं.


गया न्यूज़ डेस्क 
 

Share this story