Samachar Nama
×

Faridabad स्मार्ट सिटी की 40 सड़कें तीन महीने में दुरुस्त होंगी, ग्रेटर फरीदाबाद के लोगों को मिलेगी राहत
 

Faridabad स्मार्ट सिटी की 40 सड़कें तीन महीने में दुरुस्त होंगी, ग्रेटर फरीदाबाद के लोगों को मिलेगी राहत

हरियाणा न्यूज़ डेस्क,  जिले की 40 सड़कें तीन महीने में दुरुस्त होंगी. इस पर करीब 135 करोड़ रुपये की लागत आएगी. हरियाणा सरकार ने जिले से भेजे गए पीडब्ल्यूडी विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अब पीडब्ल्यूडी विभाग आदेश मिलते ही निविदाएं जारी कर देगा.
सड़कों का निर्माण कार्य बीते दिनों मुख्यमंत्री द्वारा सभी विधानसभाओं क्षेत्रो में 25-25 करोड़ रुपये की लागत से सड़कों को दुरुस्त करने की घोषित योजना के तहत किया जाएगा. इसके लिए बीते सप्ताह पीडब्ल्यूडी विभाग ने जिले की सभी छह विधानसभा क्षेत्रों पृथला की सड़क को शामिल किया है. पीडब्ल्यूडी के प्रस्ताव में तिगांव और एनआईटी विधानसभा क्षेत्र की 15-15 सड़कों को शामिल किया है. जबकि बड़खल और फरीदाबाद की एक-एक सड़क को शामिल किया गया है. साथ ही बल्लभगढ़ की पांच और पृथला की चार सड़कों को शामिल किया गया है. बड़खल क्षेत्र की पल्ला चौक से अनखीर चौक वाली सड़क को शामिल किया गया है. जबकि फरीदाबाद की खेड़ी पुल से ददसिया वाली सड़क को शामिल किया गया है. दोनों सड़कों की बदहाली बीते दस साल से है. इनके निर्माण शहर के करीब दो लाख लोगों की सुविधा होगी. पीडब्ल्यूडी अधिकारियों का दावा है कि सभी प्रस्ताव स्थानीय विधायकों की सहमति और सुझाव पर तैयार करके भेजे गए हैं.

दस साल टूटी हुई है सड़क
एनआईटी विधानसभा की जिन सड़कों को इसमें शामिल किया गया है, उनमें से अधिकांश 10 साल से टूटी पड़ी है. इनमें सभी सड़कें ग्रामीण क्षेत्र की है. जो शहरी क्षेत्रों को जोड़ने वाली है. इन सड़कों के निर्माण से सरूरपुर समेत कई औद्योगिक इलाके और ग्रामीण इलाकों को सुविधा होगी. इनमें पाली, पाखल, पावटा, मौहबताबाद, नेकपुर आदि गांव की सड़कों को भी शामिल किया गया है.
सड़क बनने से सबसे अधिक सुविधा ग्रेटर फरीदाबाद के लोगों को होगी. इसमें ग्रेटर फरीदाबाद की करीब 18 सड़कों को शामिल किया गया है. इनमें कुछ सड़कों का नए सिरे से निर्माण किया जाएगा तो कुछ मामूली जर्जर है, उनकी मरम्मत होगी. इन सड़कों के निर्माण होने से ग्रेटर फरीदाबाद की सोसाइटियों के लोगों को सुविधा होगी. इनमें सोसाइटियों की लिंक सड़कें भी शामिल हैं.
मुख्यमंत्री ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में 25-25 करोड़ रुपये की लागत से सड़कों के निर्माण की घोषणा की थी. उसी के तहत प्रस्ताव भेजे गए हैं, जिन्हें मंजूरी मिल गई है. उम्मीद है एक-दो दिन में निविदाएं जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.
-कार्यकारी अभियंता, पीडब्ल्यूडी बीएंडआर

फरीदाबाद न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story