Samachar Nama
×

Faizabad एमटीए के छात्रों ने किया हेरिटेज वॉक

Faizabad एमटीए के छात्रों ने किया हेरिटेज वॉक

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के एमटीए विभाग की ओर से विश्व धरोहर सप्ताह पर हेरिटेज वॉक आयोजित किया गया। विश्वविद्यालय के मुख्य नियंता प्रो. अजय प्रताप सिंह ने छात्र-छात्राओं को हरी झण्डी दिखाकर गुप्तारघाट के लिए रवाना किया। विद्यार्थियों ने गुप्तारघाट पहुंचकर विश्व धरोहर की जानकारी हासिल की।


इस दौरान मुख्य नियंता प्रो.सिंह ने बताया कि अयोध्या के गुप्तारघाट की अपनी अलग विशेषता है। यहां प्रभु श्रीराम ने जल समाधि ली थी। उन्होंने बताया कि सरयू नदी के किनारे स्थित गुप्तारघाट पर कई छोटे मन्दिरों के सुन्दर दृश्य मन को मोह लेने वाला है। मुक्ति पाने की इच्छा लेकर इस स्थान पर दर्शनार्थी आते है। प्रो. सिंह ने बताया कि उन्नीसवीं सदी में राजा दर्शन सिंह द्वारा गुप्तारघाट का नव-निर्माण कराया गया। इस घाट पर राम जानकी मंन्दिर, पुराने चरण पादुक मन्दिर, नरसिंह मन्दिर और हनुमान मन्दिर लोगों के लिए आस्था का केन्द्र है।


प्रो. सिंह ने बताया कि हैरिटेज वॉक का मुख्य उद्देश्य अयोध्या के ऐतिहासिक स्थलों से छात्र-छात्राओं को परिचित कराना और विश्व धरोहर को संरक्षित कराना है। इस दौरान एमटीए विभाग के डॉ. दिलीप कुमार सिंह, सरोज सिंह, साक्षी सिंह, डॉ. मोहम्मद सदिक व अन्य मौजूद रहे।
फैजाबाद न्यूज़ डेस्क

Share this story