×

Durg मुख्यमंत्री योजना के तहत पांच जगहों पर खुलेंगी जेनेरिक दवा की दुकानें

Durg मुख्यमंत्री योजना के तहत पांच जगहों पर खुलेंगी जेनेरिक दवा की दुकानें

छत्तीसगढ़ न्यूज़ डेस्क मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना के तहत नागरिकों को भिलाई नगर निगम की सीमा में सस्ती दरों पर उच्च गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं मिल सकेंगी। भिलाई नगर निगम ने इस योजना को लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। निगम आयुक्त प्रकाश सुर्वे ने अधिकारियों के साथ इस योजना के लिए आवश्यक दुकानों/भवनों का निरीक्षण किया ताकि इन दुकानों/भवनों को सस्ती दवा की दुकानों के लिए जल्द से जल्द तैयार किया जा सके. इस योजना के क्रियान्वयन हेतु 500 से 800 वर्ग फुट के कालीन क्षेत्र की दुकानों/भवनों का चयन किया गया है।
आयुक्त ने पावर हाउस प्रगति मार्केट, चाय बाजार, बैकुंठ धाम के पास भवन, वैशाली नगर अंचल कार्यालय परिसर स्थित भवन और सुपेला मार्केट के पास नेहरू भवन की दुकानों/भवनों का निरीक्षण किया. इस योजना का मुख्य उद्देश्य जेनेरिक दवाओं की मांग को बढ़ाना है। दुकानें यह सुनिश्चित करेंगी कि गुणवत्ता ब्रांडेड दवाओं से कम न हो और आसानी से उपलब्ध हो।


जेनरिक दवाएं प्राप्त करने के लिए मुख्यमंत्री की योजना एक बेहतर माध्यम साबित होगी। जेनरिक दवाओं के अलावा सर्जिकल सामानों की नियमित आपूर्ति भी सुनिश्चित की जाएगी। इन दुकानों से अन्य सौंदर्य प्रसाधन आदि भी बेचे जा सकते हैं ताकि दुकान का संचालन लाभदायक हो सके।
इसके अलावा आम सामान जैसे रिंग गार्ड, बाम, आयोडेक्स, विक्स वेपोराइजर, डेटॉल, इच गार्ड, वेपोराइजर मशीन, सेनेटरी पैड, कॉन्ट्रासेप्टिव और इसी तरह के अन्य सामान बेचे जा सकते हैं।
सबसे अहम शर्त यह है कि किसी भी सूरत में ब्रांडेड दवाओं की बिक्री नहीं होने दी जाएगी। इसके अलावा वन विभाग द्वारा संचालित संजीवनी दुकानों में बिकने वाली सभी दवाएं/सामग्री इन दुकानों के माध्यम से बेची जाएंगी।
इन दुकानों के माध्यम से मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत संचालित चल रही चिकित्सा इकाई के लिए खरीदी जा रही दवाएं भी खरीदी जाएंगी।
इस महत्वपूर्ण योजना को मूर्त रूप देने के लिए निगम के अधिकारी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहे हैं। जल्द ही नागरिकों को मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना का लाभ मिल सकेगा।
निरीक्षण के दौरान अंचल आयुक्त मनीष गायकवाड़, पूजा पिल्ले, कार्यपालन यंत्री संजय बागड़े, उप अभियंता अरविंद शर्मा, श्वेता वर्मा व प्रकृति जगताप मौजूद थे.
दुर्ग न्यूज़ डेस्क

Share this story