×

Durg रोबोट करेगा मरीज की जांच:डॉक्टर को भेजेगा रिपोर्ट, दुर्ग बीआईटी की छात्रा ने बनाया मेडिकल रोबोट

Durg रोबोट करेगा मरीज की जांच:डॉक्टर को भेजेगा रिपोर्ट, दुर्ग बीआईटी की छात्रा ने बनाया मेडिकल रोबोट

दुर्ग बीआईटी की छात्रा आकांक्षा श्रीवास्तव ने एक मेडिकल रोबोट बनाया है। वह केवल 14 मापदंडों में मरीज की जांच करेगा, लेकिन अपनी रिपोर्ट भी तैयार करेगा और सीधे डॉक्टर को भेजेगा।

इससे डॉक्टरों को सीधे मरीजों की जांच के लिए पहल नहीं करनी पड़ेगी। मरीज की बीमारी, निदान और इलाज का सारा डाटा उसके मोबाइल में होगा। इससे समय और श्रम दोनों की बचत होगी। कोरोना के मौजूदा दौर में यह रोबोट डॉक्टरों, नर्सिंग होम और आम जनता के लिए भी कारगर हो सकता है। इन उपयोगिताओं को देखते हुए, उन्हें केंद्रीय शिक्षा और उद्यमिता मंत्री और पेट्रोलियम धर्मेंद्र प्रधान द्वारा छात्र विश्वकर्मा पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

छात्र संरक्षक डॉ. मनीषा शर्मा ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने पुरस्कार समारोह में रोबोट का प्रदर्शन देखा. उन्होंने कहा कि यह नर्स बहुत मददगार है। इससे न सिर्फ डॉक्टर सुरक्षित रहेंगे बल्कि एक निश्चित दूरी बनाकर मरीज की जांच भी कर सकेंगे। यह मशीन ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, ऑक्सीजन लेबल, श्वसन दर, शरीर का तापमान, ईसीजी, ग्लूकोज लेबल, नेबुलाइजेशन, वजन, ब्लू टूथ स्टेथोस्कोप, सैनिटाइजेशन मशीन और अन्य कार्यों की एक साथ रिपोर्ट करेगी। इसे सीधे कटर के मोबाइल से जोड़ा जाएगा। आभा तकनीकी शिक्षा परिषद नवाचार के लिए और इससे जुड़े छात्रों और शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए छात्र विश्वकर्मा पुरस्कार प्रदान करती है। आकांक्षा बीआईटी में इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में बी.टेक छात्र के लिए है।

Share this story