×

Dhanbad संघ प्रमुख ने दिया संगठन मजूबती पर

Dhanbad संघ प्रमुख ने दिया संगठन मजूबती पर

आरएसएस प्रमुख डॉ मोहन भागवत चाहते हैं कि संगठन की स्थापना के सौ साल पूरे होने पर 2025 तक देश के हर इलाके में संगठन की मौजूदगी हो।

संगठन सह-प्रान्त-कार्यवाह की ओर से यहां चल रही तीन दिवसीय राज्य स्तरीय बैठक का विवरण देते हुए राकेश लाल ने कहा कि आरएसएस प्रमुख ने इस मुद्दे पर राज्य संगठन के महत्वपूर्ण सदस्यों के साथ घंटों विचार-विमर्श किया है और इसकी रूपरेखा तैयार की है. संगठन की विचारधारा को फैलाने के लिए मुहल्ला स्तर तक पहुंचने की रणनीति।

यहां मीडिया से बात करते हुए लाल ने कहा, 'हमारा लक्ष्य 847 शहरी इलाकों तक पहुंचना है। जनसंख्या के अनुसार ऐसे प्रत्येक इलाके की न्यूनतम जनसंख्या 10,000 है। ग्रामीण क्षेत्रों में 314 मंडलों को कवर किया जाना है और प्रत्येक मंडल में न्यूनतम पांच पंचायतें हैं।

संगठन को भूमि सुधार, पर्यावरण संरक्षण, परिवार विकास और अन्य कार्य करना है

बड़े पैमाने पर समाज की बेहतरी के लिए इसी तरह के कार्यक्रम। आरएसएस ने कोविड की दो लहरों के दौरान लोगों का सहयोग किया था और संदिग्ध तीसरी लहर के संभावित खतरे से निपटने के लिए स्वयंसेवकों को तैयार कर रहा है।

इसे पूरा करने के लिए संगठन ने संकट से निपटने के लिए प्रशिक्षित स्वयंसेवकों के साथ अलगाव केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है।

"राज्य के प्रत्येक ब्लॉक में ऐसे केंद्रों के लिए स्थानों की पहचान पहले ही की जा चुकी है,"

लाल ने कहा। एक सवाल के जवाब में लाल ने कहा, आरएसएस का धर्म परिवर्तन में कोई विश्वास नहीं है, लेकिन वह हिंदू हित के लिए खड़ा है। लाल ने मीडियाकर्मियों द्वारा उठाए गए राजनीतिक सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया।

Share this story