×

Dehradun त्योहारों के दौरान मिलावट पर नजर रखेगी एफडीए

Dehradun त्योहारों के दौरान मिलावट पर नजर रखेगी एफडीए

उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क त्योहारी सीजन के दौरान बेचे जाने वाले खाद्य पदार्थों पर कड़ी नजर रखने के लिए, खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने देहरादून में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निगरानी प्रणाली के एक हिस्से के रूप में एक प्रतिक्रिया टीम का गठन किया है।

खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 के तहत सप्ताहांत में प्रशासन ने 20 दुकानदारों के खिलाफ अदालती मामला दर्ज किया है क्योंकि उनसे एकत्र किए गए खाद्य नमूने गुणवत्ता परीक्षण में विफल रहे हैं।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी ने बताया कि इन 20 दुकानदारों में देहरादून के सात, मसूरी और विकासनगर के पांच-पांच और ऋषिकेश के तीन दुकानदार शामिल हैं. उन्होंने कहा कि परीक्षण में विफल होने वाले अधिकांश नमूने डेयरी उत्पाद थे।

उन्होंने कहा कि विभाग ने कुट्टू के आटे जैसे उत्पादों के नमूने भी एकत्र करना शुरू कर दिया है क्योंकि नवरात्रि के दौरान इसकी खपत बढ़ जाती है।

“हम पहले ही परीक्षण के लिए पांच नमूने भेज चुके हैं, लेकिन दुकानदारों और उपभोक्ताओं को भी जागरूक रहने की जरूरत है। चूंकि कुट्टू के आटे की मांग है ज्यादातर नवरात्रि पर कई लोग आटे का पुराना स्टॉक बेचते हैं जो उपभोक्ता को बीमार कर सकता है। आटे की थैली खोलने के बाद आटे की शेल्फ लाइफ एक महीने की होती है और इस अवधि के भीतर इसका सेवन करना चाहिए, ”जोशी ने कहा।

उन्होंने कहा कि दुकानदारों को कुट्टू के आटे जैसे अल्प शैल्फ जीवन वाले उत्पादों के अधिक स्टॉक से बचना चाहिए क्योंकि उनमें हानिकारक रोगाणु पनपते हैं जिससे उत्पाद उपभोग करने के लिए अस्वस्थ हो जाते हैं।
देहरादून  न्यूज़ डेस्क

Share this story