Samachar Nama
×

Dehradun परिवार नियोजन...न धारणा बदली, न ही आंकड़े, नसबंदी कराने में पुरुष महिलाओं से 100 गुना पीछे खड़े नजर आते
 

vvv

देहरादून न्यूज़ डेस्क !! समाज में भले ही पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता हो, लेकिन जब परिवार नियोजन की बात आती है तो पुरुष महिलाओं से 100 गुना पीछे हैं। देहरादून स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े इसकी पुष्टि कर रहे हैं। जब परिवार नियोजन की बात आती है तो पुरुष हमेशा महिलाओं को प्राथमिकता देते हैं। पुरुष नसबंदी के लिए आगे नहीं आते। आज भी नसबंदी को लेकर न तो धारणा बदली है और न ही आंकड़े. पिछले एक साल की रिपोर्ट के मुताबिक, देहरादून जिले में 22 पुरुषों और 2,231 महिलाओं की नसबंदी की गई है। देहरादून एसीएमओ एनएचएम डॉ. निधि रावत ने कहा कि आज भी पुरुषों और परिवार के सदस्यों के बीच यह धारणा है कि बधियाकरण से शारीरिक कमजोरी आती है। हालांकि, यह मामला नहीं है। नसबंदी पूरी तरह से सुरक्षित है और इसके बाद पुरुषों को शारीरिक कमजोरी का अनुभव नहीं होता है।

वह अपने सभी कार्य आसानी से कर सकता है। डॉ। निधि ने कहा कि आशा कार्यकर्ता दंपत्तियों को परिवार नियोजन के लिए प्रेरित करती हैं और उन्हें स्वास्थ्य केंद्रों तक ले जाती हैं। महिलाएं तो मान जाती हैं, लेकिन पुरुष इसके लिए आगे नहीं आते। परिवार नियोजन के मामले में आज भी पुरुष महिलाओं से 100 गुना पीछे हैं। डॉ। निधि ने बताया कि नसबंदी के बाद कम से कम तीन महीने तक परिवार नियोजन में सावधानी बरतनी जरूरी है, क्योंकि तीन महीने तक शुक्राणु वेस डिफेरेंस में सक्रिय रहते हैं। अगर इस दौरान शारीरिक संबंध बनाए जाते हैं तो महिला के गर्भवती होने का खतरा रहता है। हालांकि, नसबंदी के बाद पुरुष को इसके बारे में हिदायत दी जाती है। नसबंदी के दूसरे दिन से ही पुरुष काम कर सकता है।

सरकार प्रोत्साहन राशि भी देती है
प्रसव के सात दिन के अंदर महिला नसबंदी कराने पर सरकार की ओर से 2200 रुपये, सामान्य महिला नसबंदी कराने पर 1400 रुपये और पुरुष नसबंदी कराने पर 2000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। कॉपर टी अपनाने पर 300 रुपये का प्रोत्साहन दिया जाता है।

1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक के आंकड़े
परिवार नियोजन प्रणाली नं
महिला नसबंदी स्थाई 2231
बंध्याकरण स्थायी है 22
अंतर तापमान 382
कॉपर टी तापमान 4709
रोज़री एन तापमान 4314
कंडोम का तापमान 9447

उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क !!

Share this story

Tags