Samachar Nama
×

Dehradun बिजली चोरी पर सख्ती से रोक लगाएं धामी
 

Dehradun सीएम पुष्कर सिंह धामी आज करेंगे मेधावियों का सम्मान


उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क,  सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सभी विभागों को अपने राजस्व के लक्ष्य को मासिक रूप से पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने जड़ीबूटी की खेती व जीएसटी में और बेहतर प्रयास करने पर जोर दिया. सीएम ने पावर कार्पोरेशन को बिजली चोरी पर सख्ती से रोक लगाने के लिए भी कह. मुख्यमंत्री हर महीने राजस्व प्राप्तियों की समीक्षा करेंगे.
सीएम ने  सचिवालय में राजस्व की स्थिति की समीक्षा करते हुए कई अहम निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सालाना लक्ष्य हासिल करने को जरूरी है कि मासिक आधार पर लक्ष्य हासिल करने के प्रयास किए जाएं. सीएम ने जीएसटी से राजस्व प्राप्तियां बढ़ाने पर विशेष ध्यान देने को कहा. सीएम ने कहा कि इसके लिए लोगों को बिल लेने के लिए प्रोत्साहित करें. विभाग एआई तकनीक का उपयोग करें.
सीएम ने कहा, जिन क्षेत्रों में अपेक्षा के अनुरूप राजस्व नहीं मिल रहा है, वहां कारणों का अध्ययन कर व्यवस्था सुधारें. वन क्षेत्रान्तर्गत के बरसाती नाले चिह्नित कर उन्हें नियोजित किया जाए. वन संपदाओं के बेहतर उपयोग की दिशा में वन विभाग को और सुनियोजित तरीके से काम करने की जरूरत है. सीएम बोले,ऊर्जा के क्षेत्र में यूपीसीएल व यूजेवीएनल को राजस्व बढ़ाने की जरूरत है. बिजली चोरी रोकने के लिए कारगर प्रयास करें. इसके लिए सूचना आधारित प्रणाली और विकसित करने पर ध्यान दिया जाए. इस दौरान वित्तमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, एसीएस आनंदबर्द्धन, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, प्रमुख वन संरक्षक अनूप मलिक, सचिव आर. मीनाक्षीसुंदरम, दिलीप जावलकर, एएस. ह्यांकी, डॉ.पंकज पांडेय,एचसी सेमवाल,विनोद रतूड़ी आदि मौजूद रहे.

वन विभाग को मिल सकता खनन का जिम्मा
राजस्व वसूली में खनन विभाग के
प्रदर्शन पर चिंता जाहिर की गई. वन
निगम, जीएमवीएम एवं केएमवीएन
का प्रदर्शन भी संतोषजनक नहीं है.
सूत्रों के अनुसार चर्चा के दौरान हॉफ-
वन अनूप मलिक ने कहा कि खनन
का दायित्व निगमों के बजाए वन
विभाग के पास ही रहना चाहिए. इससे
खनन प्रक्रिया ज्यादा बेहतर होगी.
इस पर सीएम ने एसीएस वित्त आनंद
बर्द्धन की अध्यक्षता में कमेटी बनाने
के निर्देश दिए. यह कमेटी वन
विभाग और तीनों निगमों के साथ
विचार-विमर्श कर सुझाव देगी.

देहरादून न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story