Samachar Nama
×

Darbhanga पहले चरण में वार्डों में लगेगी चार-चार सोलर लाइट
 

Darbhanga पहले चरण में वार्डों में लगेगी चार-चार सोलर लाइट


बिहार न्यूज़ डेस्क जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज ने कहा है कि मुख्यमंत्री सोलर लाइट योजना के तहत पहले चरण में प्रत्येक पंचायत के चार-चार वार्डों का चयन किया जाएगा. इसकी सूची सभी प्रखंडों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है.
उन्होंने यह बात  पंचायती राज विभाग, बिहार के प्रधान सटिव मिहिर कुमार सिंह व ऊर्जा विभाग, बिहार सरकार के प्रधान सचिव संजीव हंस की संयुक्त अध्यक्षता में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में कही. बैठक में डीएम राजीव रौशन ने कहा कि दरभंगा जिले में मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लगाने के लिए तीन एजेंसियों का चयन किया गया है. इनका चयन ब्रेडा ने किया है. जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने कहा कि तीनों एजेंसियों को छह-छह प्रखंड एवं 103-103 पंचायत आवंटित किया गया है.
उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर डीएम की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है. इसमें मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, विद्युत विभाग तथा ब्रेडा के प्रतिनिधि सदस्य हैं व जिला पंचायती राज पदाधिकारी सदस्य सचिव हैं. तीनों एजेंसियों के साथ एकरारनामा किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि इसके लिए 45 प्रतिशत राशि का भुगतान ग्राम पंचायत द्वारा 15वीं वित्त आयोग के अनटाईड निधि से किया जाएगा. इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों को 15वीं वित्त आयोग की राशि उपलब्ध करा दी गयी है. बैठक में अपर समाहर्ता राजेश झा ‘राजा’, विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता, ब्रेडा के कनीय अभियंता, प्रोग्रामर मनीषा कुमारी व प्रखंड लेखा सुगमकर्ता मो. इश्तियाक आलम उपस्थित थे.

उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन 
डीएम राजीव रौशन ने सभी बीडीओ व प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी को पत्र निर्गत कर कहा है कि पंचायती राज विभाग, बिहार सरकार द्वारा प्राप्त निर्देश के आलोक में सभी ग्राम पंचायतों में मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाईट योजना का क्रियान्वयन किया जाना है.  पटना से विभागीय अधिकारियों के साथ हुई ऑनलाईन बैठक में विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए हैं. इस आलोक में जिले के सभी ग्राम पंचायतों के मुखिया, पंचायत सचिव व तकनीकी सहायकों का उन्मुखीकरण कार्यक्रम 11 बजे से दरभंगा ऑडिटोरियम में होगा. इसमें शामिल होने का सभी संबंधित लोगों को निर्देश दिया गया है.

दरभंगा न्यूज़ डेस्क
 

Share this story