×

Bhopal NEP का लक्ष्य भारत को सुपर नॉलेज पावर बनाना: केरल गुव

Bhopal NEP का लक्ष्य भारत को सुपर नॉलेज पावर बनाना: केरल गुव

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य भारत को दुनिया में शिक्षा के क्षेत्र में एक सुपर नॉलेज पावर बनाना है। यह शिक्षा नीति युवाओं को अधिक कुशल बनाएगी। उन्होंने कहा कि हमारे देश का मंत्र है 'आ नो भद्रः क्रतोवो यंतु विश्वतो'। यानी हम हर तरफ से अच्छे विचारों का स्वागत करते हैं। यह हमारी संस्कृति है।

उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 भी भारतीय संस्कृति के सर्व-समावेशी विचार पर जोर देती है। यह विविधता का सम्मान करता है। उन्होंने कहा कि सामाजिक जिम्मेदारी के बिना शिक्षा का कोई महत्व नहीं है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति छात्र के भीतर सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ावा देने वाली है।

वह माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता और संचार विश्वविद्यालय में 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति: गुणवत्ता शिक्षा के लिए कार्यान्वयन' पर केंद्रित संकाय विकास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा कि यह एक भ्रम है कि अंग्रेजी के बिना कोई प्रगति नहीं हो सकती। हमें जापान और फ्रांस समेत दुनिया के कई देशों को देखना चाहिए, जो अपनी मातृभाषा में काम करते हैं। हमारे पास भाषाओं का एक गुलदस्ता है। उन्होंने कहा कि किसी भी भाषा में कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर किसी को अपनी मातृभाषा में शिक्षा मिले तो और अधिक प्रभावी परिणाम प्राप्त होंगे।

Share this story