×

Bhopal चौहान आज 'डेंगू से जंग जनता के संग' अभियान में शामिल होंगे

Bhopal चौहान आज 'डेंगू से जंग जनता के संग' अभियान में शामिल होंगे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 15 सितंबर को सुबह 10 बजे से 10:30 बजे तक भोपाल में ''डेंगू से जंग-जनता के संग'' (डेंगू के खिलाफ जंग - जनता के साथ) अभियान में हिस्सा लेंगे. पूरे राज्य में सरकार और समुदाय के संयुक्त अभियान के तहत हर शहर और गांव में लार्वा किया जाएगा.

घरों में कूलरों, पानी की टंकियों और आसपास के गड्ढों में जमा पानी को निकाल कर सफाई अभियान चलाया जाएगा. डेंगू की रोकथाम और नियंत्रण के लिए जन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, ग्रामीण विकास, नगर पंचायत, नगर पालिका, नगर निगम आदि नगर विकास विभाग के निकाय और चिकित्सा शिक्षा विभाग मिलकर काम करेंगे. आवश्यक स्थानों पर फॉगिंग भी की जाएगी। अनावश्यक जलजमाव के दोषियों पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जाएगी।

चौहान ने कहा कि डेंगू के इलाज के लिए सभी जिला अस्पतालों में दस-दस बेड के आइसोलेशन वार्ड बनाए जा रहे हैं. आयुष्मान योजना में डेंगू और चिकनगुनिया की बीमारी के मुफ्त इलाज का भी प्रावधान किया गया है.

"डेंगू से जंग-जनता के संग" मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि 15 सितंबर को "डेंगू से जंग-जनता के संग" अभियान की आवश्यकता इसलिए पड़ी क्योंकि प्रदेश के कुछ जिलों में डेंगू के मामले सामने आए हैं। सरकारी कर्मचारी अपना काम करेंगे। इसके साथ ही आम लोगों को भी इसके लिए आगे आना चाहिए तभी अभियान सफल होगा। अभियान के तहत फॉगिंग, लार्वा को नष्ट करने, सफाई का काम और जहां जलजमाव है वहां दवा डालने का काम सरकारी कर्मचारी करेंगे. चौहान ने नागरिकों से अपील की है कि अगर उनके घर में कम से कम सात दिन हो गए हैं कि पानी भरा गया है, तो ऐसे पानी को रुकने न दें। किसी भी पानी की टंकी, मटके, गड्ढे और कूलर में अगर ज्यादा देर तक पानी भरा रहता है तो उस पानी को तुरंत खाली कर दें। लार्वा को मारने के लिए गड्ढों आदि में दवाएं डाली जा सकती हैं।

स्वच्छता जरूरी है। मुख्यमंत्री चौहान ने जनता से अपील की है कि यदि आवश्यक हो तो अपने घरों की सफाई करें। भरा हुआ पानी निकाल दें। यदि आवश्यक हो, तो लार्वा को मारने के लिए रुके हुए पानी में दवा डालें।

Share this story