Samachar Nama
×

Bhagalpur गढ़पुरा में 14,8 छात्र-छात्राओं का डाटा ई-शिक्षा कोष पर अपलोड

महाराष्ट्र एसएससी 10वीं का रिजल्ट मार्क्स कब चेक करें महाराष्ट्र एसएससी 10वीं का रिजल्ट आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए घोषित किया जाएगा। 1 बजे छात्र mahresult.nic.in पर जाकर अपने मार्क्स चेक कर सकते हैं।

बिहार न्यूज़ डेस्क  विद्यालय में नामांकित बच्चों का ई-शिक्षाकोष पर डाटा अपलोड करने की प्रक्रिया जारी है.  दो बजे तक 23 हजार छात्र-छात्राओं 14,8 का डाटा अपलोड किया जा चुका था. बीईओ नागेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि अब तक 63 वर्क हो चुका है.

एक बड़ा मामला यह सामने आया है कि जिन विद्यालयों में आईसीटी लैब मौजूद है वहां डाटा अपलोड की प्रक्रिया सबसे धीमी है. इधर डाटा अपलोड में सबसे बड़ी समस्या बहुत सारे बच्चों का आधार कार्ड नहीं बनना शामिल है. इसके अलावा कई आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि गलत होने के करण अभिभावाक उसे अपडेट करने के लिए आधार सेंटर पर दिए हुए हैं. इन तमाम समस्याओं के कारण डाटा अपलोड करने में विलंब हो रहा है. वदित हो कि जिन बच्चों का नाम ई- शिक्षा कोष से नहीं जोड़ा जाएगा सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित हो जाएंगे. इतना ही नहीं वह स्कूल में पढ़ने के बावजूद भी उस विद्यालय का छात्र नहीं होगा, जब तक की ई-शिक्षाकोष पर उसका डाटा अपलोड ना हो. इसकी पूरी जवाबदेही विद्यालय प्रधान को दी गई है कोई बच्चा छूटे नहीं. भविष्य में इसी के आधार पर इन बच्चों का ऑनलाइन हाजिरी भी बनाया जाएगा.

ई शिक्षा कोष पोर्टल पर 172 बच्चों की हुई है इंट्री

प्रखंड के प्रारंभिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नामांकित 33674 बच्चों में से 172 बच्चों के प्रोफाईल का ही इंट्री अब तक ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर हुआ है. इस कारण से बच्चों को विभाग द्वारा दी जाने वाली लाभों से बच्चे प्रभावित हो सकते हैं. यह जानकारी बीपीएम विवेक कुमार ने दी. उन्होंने बताया कि सभी प्रधानाध्यापक को इस कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है, ताकि बच्चों के प्रोफाईल का शत-प्रतिशत इंट्री सुनिश्चित हो सके.

 

भागलपुर न्यूज़ डेस्क

Share this story