Samachar Nama
×

Bhagalpur ‘योजनाओं को ससमय पूरा करने की पहल करें अधिकारी’

Bhagalpur ‘योजनाओं को ससमय पूरा करने की पहल करें अधिकारी’

बिहार न्यूज़ डेस्क जिला प्रशासन के अधिकारी अपने-अपने विभागों से संबंधित योजनाओं को ससमय पूरा करने की कारगर पहल करें. योजनाओं के क्रियान्वयन के दौरान राज्य सरकार के उद्देश्यों के साथ-साथ आमलोगों की सुविधाओं का भी ख्याल रखें.

इसके अतिरिक्त हरसंभव प्रयास करें कि वास्तविक लाभुकों व आवेदकों को बिना किसी परेशानी के उनका अधिकार व हक प्राप्त हो. स्वास्थ्य एवं कृषि विभाग सह सह-जिला कार्यक्रम कार्यान्चयन समिति के अध्यक्ष व प्रभारी मंत्री मंगल पाण्डेय ने  कारगिल विजय सभा भवन में जिलास्तरीय विकास संबंधी योजनाओं तथा आगामी बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा बैठक के क्रम में उपर्युक्त निर्देश दिया. बैठक के दौरान शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर क्षेत्रों में क्रियान्वित योजनाओं, ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजनाओं, पंचायती राज विभाग, आपूर्ति संबंधी मामले, ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडलों, लोक स्वास्थ्य प्रमंडल, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडलों, भवन प्रमंडल, विद्युत कंपनी, सहकारिता विभाग, उद्योग विभाग, कल्याण विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग, आईसीडीएस सहित अन्य विभागों के कार्यों की गहन समीक्षा की गई.

शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के दौरान बच्चों को पाठ्यपुस्तक के क्रय के लिए उपलब्ध कराई जानेवाली राशि, मध्याह्न भोजन से संबंधित मामलों एवं शिक्षकों को ससमय वेतन उपलब्धता को सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया.इससे पूर्व सिविल सर्जन द्वारा की ओर से स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं की क्रियान्वयन स्थिति तथा मंझौल अनुमंडल 75 बेड वाले अस्पताल निर्माण के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गयी. नगर क्षेत्र में क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा के दौरान आंतरिक स्त्रत्तेत से क्रियान्वित होने वाली योजनाओं व प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित लंबित मामलों को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया.नगर आयुक्त को नाला निर्माण के दौरान लेवल के अनुश्रवण करने को कहा.

वर्तमान में क्रियान्वित की जा रही योजनाओं को पूर्ण होने के उपरांत ही अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए सड़क आदि की खुदाई करने का निर्देश दिया. इसके साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में जल निकासी के स्थायी विकल्पों पर भी कार्य करने का निर्देश दिया गया.

दलहन की उत्पादकता बढ़ाये जाने का आवश्यक प्लान तैयार करें

पंचायती राज विभाग के तहत क्रियान्वित की जा रही योजनाओं के संबंध में उन्होंने फीडबैक प्राप्त करने के उपरांत जल जीवन हरियाली अभियान से संबंधित योजनाओं की लंबित योजनाओं को भी पूर्ण करने का निर्देश दिया. जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिया गया कि सुखाड़ की स्थिति में दलहन की खेती पर विशेष ध्यान देकर इसकी उत्पादकता बढ़ाये जाने का आवश्यक प्लान तैयार करें. इस क्रम में मंत्री द्वारा अपूर्ण सामुदायिक भवन-सह-वर्कशेड से जुड़ी चुनौतियों को अविलंब दूर करवाते हुए पूर्ण करने का निर्देश दिया. आईसीडीएस अंतर्गत क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों, सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षकों, सेविका-सहायिकाओं के पदस्थापन स्थिति के साथ-साथ मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, पोषाहार आदि के संबंध में अध्यतन स्थिति की जानकारी दी गयी.

 

भागलपुर न्यूज़ डेस्क

Share this story

Tags