Samachar Nama
×

Allahabad सीजीएचएस से आयुष्मान कार्ड लिंक कराना अनिवार्य नहीं

काम की बात : आप भी यहाँ जानिए, कैसे बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनरों को सीजीएचएस से आयुष्मान भारत कार्ड लिंक कराना अनिवार्य नहीं होगा. कर्मचारी और पेंशनरों के व्यापक विरोध पर केंद्र सरकार ने मार्च में जारी आदेश में फेरबदल किया है. केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सीजीएचएस से आयुष्मान भारत कार्ड लिंक करने को लेकर संशोधित आदेश जारी किया है.

सीजीएचएस के निदेशक डॉ. सथीश वाईएच के आदेश के तहत अब केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनरों को विकल्प दिया गया है. कर्मचारी-पेंशनर अपनी इच्छानुसार सीजीएचएस से आयुष्मान भारत कार्ड लिंक करा सकते हैं. यदि कर्मचारी और पेंशनर लिंक नहीं कराना चाहते उन्हें बाध्य नहीं किया जाएगा. स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने कर्मचारियों को सीजीएचएस से आयुष्मान भारत कार्ड अनिवार्य रूप से लिंक कराने का आदेश बीते  मार्च को जारी किया था. पहले   फिर 31 अक्तूबर सीजीएचएस से आयुष्मान कार्ड लिंक कराने का मौका दिया था. कर्मचारी और पेंशनर आदेश का विरोध करने लगे. कॉन्फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट इंप्लाइज एंड वर्कर्स के महासचिव एसबी यादव ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव को पत्र भेजकर कर्मचारी और पेंशनरों को विश्वास में लेने की बात कही थी. एनसीसीपीए के राष्ट्रीय संगठन सचिव सुभाष पांडेय ने बताया कि इस योजना का सर्वत्र विरोध हो रहा था. एसोसिएशन पुरानी पेंशन, आठवां वेतन लागू करने जैसी चार मांगों को लेकर भी संघर्ष करता रहेगा.

 

टूटे पाइप की हुई मरम्मत

जलकल ने  मटियारा रोड पर टूटे सीवर पाइप की मरम्मत कर दी. पाइप की मरम्मत के बाद गलियों में रुका गंदा पानी निकलने लगा है. भाजपा नेता श्रीशचंद्र दुबे ने बताया कि पाइप टूटने से घरों के सीवर के पानी की निकासी नहीं हो पा रही थी. इससे मोहल्ले के घरों में सीवर का गंदा पानी घुस रहा था.

 

इलाहाबाद न्यूज़ डेस्क

Share this story

Tags