×

इन SUV के लिए करना पड़ सकता है एक साल तक का इंतज़ार, जानें कौन सी कारों का है सबसे ज्यादा वेटिंग पीरियड

;

कार न्यूज़ डेस्क- त्योहारी सीजन के दौरान भारतीय बाजार में नई कारों और एसयूवी की मांग काफी बढ़ गई है। हालांकि, सेमीकंडक्टर चिप्स की वैश्विक कमी के कारण वाहन निर्माता उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करने में असमर्थ हैं। इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय बाजार की उन टॉप 5 SUVs के बारे में बता रहे हैं जिनका इंतजार 9 महीने से ज्यादा से किया जा रहा है. इसे खरीदने के लिए आपको 9 महीने से लेकर एक साल तक इंतजार करना होगाMahindra Thar: सेकेंड जनरेशन Mahindra Thar को 2020 के अंत में लॉन्च किया गया था. इसे खरीदारों से जोरदार प्रतिक्रिया मिली, जिसे महिंद्रा ने शुरू भी नहीं किया। इस एसयूवी को एक साल से भी कम समय में 75,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। चिप्स की कमी और सीमित उत्पादन के कारण महिंद्रा मांग को पूरा नहीं कर पा रहा है। लाइफस्टाइल एसयूवी फिलहाल 12 महीने की वेटिंग पीरियड के साथ आती हैं।

'

हुंडई क्रेटा: दूसरी पीढ़ी की हुंडई क्रेटा 2020 की पहली छमाही में लॉन्च होने के बाद से भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है। कंपनी प्रति माह 12,000 यूनिट बेच रही है, हालांकि ग्राहकों की मांग और सेमीकंडक्टर चिप्स की कमी ने क्रेटा के उत्पादन को प्रभावित किया है। वेरिएंट और रंग के आधार पर एसयूवी की प्रतीक्षा अवधि लगभग 9 महीने है।निसान मैग्नाइट: पिछले साल लॉन्च हुई निसान मैग्नाइट सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी भारत में बजट कार खरीदारों के बीच बेहद लोकप्रिय हो गई है। कंपनी प्रति माह लगभग 3,000 इकाइयों का वितरण कर रही है; हालांकि, मांग बहुत अधिक है। उत्पाद की कमी और चिप की कमी इसके बढ़ने की प्रतीक्षा में समय व्यतीत करती है। वर्तमान में चुंबक की प्रतीक्षा अवधि लगभग 8 महीने है।

'

Mahindra XUV700: हाल ही में लॉन्च हुई Mahindra XUV700 ने अपनी बेहतरीन प्राइसिंग स्ट्रैटेजी से कई लोगों को चौंका दिया है. एसयूवी ने महज 2 दिनों में 50,000 की जबरदस्त बुकिंग की और यह संख्या हर दिन बढ़ रही है। कंपनी की योजना फरवरी 2022 तक लगभग 25,000 कारें देने की है। यह इंगित करता है कि एसयूवी 12 महीने से अधिक की प्रतीक्षा अवधि के साथ आ रही है।Tata Nexon: Tata Nexon Sub-4M SUV हमारे बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली Sub-4M SUV है। दरअसल, सितंबर की बिक्री से पता चलता है कि नेक्सॉन अपनी लीग में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है। टाटा की इस पॉपुलर एसयूवी की डिमांड लगातार बढ़ रही है और फिलहाल वेटिंग पीरियड करीब 5 से 6 महीने का है।

Share this story