×

Toyota की हाइड्रोजन पावर्ड Mirai ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड , सिंगल ट्रिप में पूरा किया 1360km का सफर

'

ऑटो न्यूज़ डेस्क- टोयोटा मिराई वर्ल्ड रिकॉर्ड: जापानी वाहन निर्माता टोयोटा की मिराई कार ने हाइड्रोजन ईंधन द्वारा तय की गई सबसे लंबी दूरी का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। रिपोर्ट के मुताबिक, टोयोटा के हाइड्रोजन से चलने वाली मिराई ने दक्षिणी कैलिफोर्निया की राउंडट्रिप ट्रिप के दौरान सिंगल ट्रिप में 1360 किमी की दूरी तय की। इस रिकॉर्ड को बनाने में दो दिन का समय लगा। बता दें, इस पूरे ट्रिप पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कड़ी नजर रखी। महज 5 मिनट में कार का टैंक पूरी तरह से भरकर सील कर दिया गया।

'
इस रिकॉर्ड के दौरान 2021 टोयोटा मिराई में हाइपरमिलर, वेन गार्डेस और को-पायलट बॉब विंगर मौजूद थे। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के जज माइकल एम्प्रिक ने दौरे की शुरुआत और अंत दोनों में सील किए गए मिराई टैंक को मंजूरी दे दी। इसके अलावा, आधिकारिक रिकॉर्ड प्रयासों और प्रलेखन प्रक्रियाओं के सख्त नियमों का पालन करते हुए, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा हर चीज की जांच की गई।

'
कंपनी का कहना है कि मिराई ने कुल 5.65 किलोग्राम हाइड्रोजन की खपत की और इसे केवल 152 mpg पानी के साथ उत्सर्जित किया। टोयोटा मिराई ने पूरे दौरे के दौरान बिना ईंधन भरे कुल 12 हाइड्रोजन स्टेशनों को पीछे छोड़ दिया। दो दिवसीय परीक्षण में, यह शून्य किलोग्राम CO2 का उत्सर्जन करता है, जबकि एक मानक आंतरिक दहन इंजन वाले वाहन को समान दूरी तय करने के लिए लगभग 300 किलोग्राम उत्सर्जन करना होगा।टोयोटा मोटर उत्तरी अमेरिका के कार्यकारी उपाध्यक्ष बॉब कार्टर ने कहा, "2016 में, टोयोटा मिराई उत्तरी अमेरिका में खुदरा के लिए उपलब्ध पहला उत्पाद ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन था और अब अगली पीढ़ी मिराई दूरी के लिए एक रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है। 

Share this story