×

इस छोटी सस्ती SUV ने बाजार में मचाई धूम, एडवांस फीचर्स और माइलेज के चलते बिक गईं लाखों गाड़ियां

कर

ऑटो डेस्क जयपुर-सब-कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) सेगमेंट भारतीय बाजार में तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है। हैचबैक और सेडान इस सेगमेंट में लगभग सबसे आगे हैं और उन्नत सुविधाओं और डिजाइन मॉडल की बदौलत बाजार में हैं। इसका एक उदाहरण दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia ने पेश की है, कंपनी का दावा है कि उसकी छोटी SUV Kia Sonnet ने बिक्री के मामले में 10 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है. कंपनी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार किआ सॉनेट को पिछले साल सितंबर में बिक्री के लिए लॉन्च किया गया था। किआ इंडिया का कहना है कि भारतीय बाजार में कंपनी की कुल बिक्री का 32 फीसदी हिस्सा है, जबकि एसयूवी की बाजार हिस्सेदारी करीब 17 फीसदी है

कार

 किआ इंडिया, जो सेल्टोस के साथ मार्केट लीडर है, ने अपने वाहन पोर्टफोलियो में सॉनेट और कॉर्नवाल मॉडल शामिल किए हैं।किआ सॉनेट भारतीय बाजार में कुल तीन इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है, जिसमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन शामिल हैं। इसमें 1 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (120PS पावर और 172Nm टॉर्क), 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन (83PS पावर और 115Nm टॉर्क) और 1.5 लीटर डीजल इंजन (100PS पावर और 240Nm टॉर्क) मिलता है। एसयूवी 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड क्लचलेस मैनुअल और 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) गियरबॉक्स के साथ आती है।

कार

फीचर्स की बात करें तो यह SUV कंपनी की पारंपरिक UVO कार कनेक्टेड टेक्नोलॉजी के साथ वायरलेस चार्जिंग, सनरूफ, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एयर प्यूरीफायर जैसे फीचर्स के साथ आती है। सुरक्षा के लिहाज से इस एसयूवी में 6 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।किआ सॉनेट कुल 6 वेरिएंट में आता है और इसकी कीमत 6.89 लाख रुपये से 13.55 लाख रुपये के बीच है। माइलेज के मामले में यह एसयूवी काफी अच्छी है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 18 किमी, डीजल मैनुअल वेरिएंट 24 किमी और डीजल ऑटोमैटिक 19 किमी प्रति मील ऑफर करता है।

Share this story