×

Maruti की इस किफायती कार को जमकर मिले खरीदार, बिक गईं 25 लाख गाड़ियां

कार

ऑटो डेस्क जयपुर-देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी घरेलू बाजार में अपने आकर्षक और बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जानी जाती है। अब कंपनी ने घोषणा की है कि वह अब तक देश में 25 लाख से ज्यादा स्विफ्ट हैचबैक बेच चुकी है। मारुति स्विफ्ट को यह मुकाम हासिल करने में करीब 16 साल लगे हैं। आपको बता दें कि मारुति सुजुकी ने सबसे पहले अपनी मारुति स्विफ्ट कार को भारतीय बाजार में 2005 में लॉन्च किया था। तब से, कार को कई बार अपडेट किया गया है और इसकी विभिन्न भुगतान पीढ़ियों को बाजार में लाया गया है।

कार

कंपनी ने मारुति स्विफ्ट का फेसलिफ्ट मॉडल इसी साल फरवरी में पेश किया था।इस साल फरवरी में लॉन्च हुई नई स्विफ्ट 5.85 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल में 8.67 लाख रुपये तक जाती है। कुल चार वेरिएंट में आने वाली यह कार डुअल टोन पेंट स्कीम के साथ उपलब्ध है। कंपनी ने इसके फेसलिफ्ट मॉडल में कुछ अपडेट किए हैं, जो कार को पहले से बेहतर परफॉर्मेंस और माइलेज देते हैं। कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता वाला नया पावरफुल K12N पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है। यह इंजन 90bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

कार

नया इंजन पिस्टन कूलिंग जेट, हाई कंप्रेशन रेश्यो और कूल्ड ईजीआर सिस्टम के साथ आता है। हालांकि, पिछले मॉडल में इस्तेमाल किया गया इंजन 82bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यानी नई कार ज्यादा पावरफुल है।फीचर्स में पुश स्टार्ट / स्टॉप बटन, कीलेस एंट्री, ऑटोमैटिक वेदर कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंट कंट्रोल और ऑटो फोल्ड आउटसाइड रियर व्यू मिरर (ORVM) शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि इस कार का मैनुअल वेरिएंट 23.20 kmpl का माइलेज देता है और AGS ट्रांसमिशन टाइप 23.76 kmpl का माइलेज देता है।

Share this story