×

नेशनल हाईवे पर स्पीड लिमिट बढ़कर हो सकती है 140 किमी/घंटा - नितिन गडकरी

'

ऑटो न्यूज़ डेस्क- सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय जल्द ही राष्ट्रीय राजमार्गों पर अधिकतम गति सीमा बढ़ाकर 140 किमी/घंटा कर सकता है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर गति सीमा जल्द ही बढ़ाई जा सकती है और भारतीय सड़कों को गति देने के लिए एक विधेयक जल्द ही संसद में पेश किया जाएगा। हालांकि सरकार को यह फैसला लेने से पहले हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट को मनाना होगा। हाल ही में, मद्रास उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर गति सीमा को 120 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाने के केंद्र सरकार के फैसले को रद्द कर दिया। अच्छी इंजन तकनीक और अच्छे सड़क प्रबंधन के बावजूद, सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने वाले मोटर चालकों में कोई सुधार नहीं हुआ है, पीठ ने कहा।

;

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2021 में बोलते हुए, नितिन गडकरी ने कहा, "भारत में वाहनों के लिए गति सीमा निर्धारित करना हमारे लिए एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम है। कार की गति पर सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के कुछ फैसले हैं जिनके बारे में हम कुछ नहीं कर सकते हैं। कोई कुत्ता नहीं आ सकता है। सड़क पर क्योंकि हमारे पास सड़क के दोनों किनारों पर अच्छे बैरिकेड्स हैं। ऐसे में हमने तय किया है कि संसद में बिल बनाकर इन सभी नियमों को बदला जाएगा।

;

परिवर्तन के बारे में विस्तार से बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि एक्सप्रेसवे और राजमार्गों पर गति 120 किमी प्रति घंटे से 140 किमी प्रति घंटे होनी चाहिए। इसी तरह, राष्ट्रीय राजमार्गों पर 4-लेन 100 किमी प्रति घंटा, 2-लेन सड़कों पर 80 किमी प्रति घंटा और शहरी सड़कों पर 75 किमी प्रति घंटा होनी चाहिए। गडकरी ने कहा कि इस निर्णय से भारतीय सड़कों पर स्वायत्त ड्राइविंग की सुविधा होगी और वाहन मालिकों के लिए ऐसे वाहन बनाने का मार्ग प्रशस्त होगा।

Share this story