×

अब क्यूआर कोड वाले ड्राइविंग लाइसेंस जारी करेगी सरकार, एक क्लिक में मिलेगी चालान की पूरी जानकारी

;

ऑटो न्यूज़ डेस्क- दिल्ली सरकार ने बेहतर प्रशासन के लिए राजधानी को प्रयोगशाला में तब्दील कर दिया है. शिक्षा हो या स्वास्थ्य क्षेत्र, परिवहन क्षेत्र हो या पर्यावरण, सरकार कुछ ऐसे प्रयास कर रही है जो आने वाले वर्षों में पूरे देश और दुनिया के लिए एक मिसाल कायम करेंगे। इसका एक उदाहरण ड्राइविंग लाइसेंस को क्यूआर कोड सिस्टम से जोड़ने का दिल्ली सरकार का फैसला है। सबसे ज्यादा फायदा परिवहन कर्मियों को होगा।

;

क्यूआर कोड को स्कैन करके यह मिनटों में ड्राइवर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसी के साथ वे खास मौकों पर ज्यादा समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं.दिल्ली सरकार के मुताबिक राजधानी के सभी ट्रांसपोर्ट ऑफिस अब क्यूआर कोड के साथ ड्राइविंग लाइसेंस जारी करेंगे. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इससे लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस का नया अनुभव मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह क्यूआर कोड सिस्टम पिछले 10 वर्षों की चालक के संचालन, संचालन और अन्य शिकायतों की पूरी जानकारी रखेगा।

;

हायरिंग के समय ड्राइवर का पिछला रिकॉर्ड चेक कर सकेंगे। इस क्यूआर कोड सिस्टम में ड्राइवर के ब्लड ग्रुप की जानकारी और अगर उसने डोनेशन की घोषणा की है तो उसके बारे में भी पूरी जानकारी मिलेगी। इससे दुर्घटना की स्थिति में चालक को तत्काल मदद मिल सकेगी। इस तकनीक को एक नए युग की शुरुआत कहा जा रहा है।

Share this story