×

पटना की सड़कों पर भी दौड़ेंगी अब CNG मिनी बसें, मिलेगा 7.50 लाख रुपये का अनुदान, ऐसे करें आवेदन

;

ऑटो न्यूज़ डेस्क- दिल्ली-एनसीआर की तरह ही अब बिहार की राजधानी पटना में भी निजी सीएनजी मिनी बसें चल रही हैं. प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए पटना नगर निगम ने अब निजी मिनी डीजल बसों की जगह सीएनजी बसें चलाने का फैसला किया है. इसके लिए बिहार सरकार का परिवहन विभाग भी डीजल से चलने वाली सभी मिनी बसों को नई सीएनजी मिनी बसों में बदलने की योजना लेकर आया है। इसके अलावा रु. 7.50 लाख रुपये तक का अनुदान देने का निर्णय लिया गया है।

'

बिहार की परिवहन मंत्री शीला कुमारी ने हाल ही में कहा था कि पटना के शहरी इलाकों में डीजल की जगह सीएनजी बसें चलाने के फैसले से प्रदूषण में काफी कमी आएगी. कुमारी के मुताबिक पटना के डीएम को सीएनजी बस के लिए सब्सिडी का चयन कर भुगतान करने के लिए पत्र भेजा गया है.

'

इसके अलावा, परिवहन विभाग ने दृढ़ता से सलाह दी है कि यदि कोई व्यक्ति सीएनजी के लिए सब्सिडी प्राप्त करता है और बाद में डीजल मिनी बस चलाते हुए पकड़ा जाता है, तो ऐसे बस मालिकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही बस मालिक द्वारा भुगतान की गई सब्सिडी की राशि की वसूली की जाएगी और प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी। आवेदन करने के लिए आवेदक को पटना की सड़कों पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, पुराना वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र, फिटनेस, वैध बीमा प्रमाण पत्र, पीयूसी प्रमाण पत्र और डीजल बसें चलाने की आवश्यकता नहीं है। आवेदन इस माह 28 अक्टूबर तक पटना जिला परिवहन कार्यालय में जमा किए जा सकते हैं. साथ ही, आवेदन ई-मेल dto-patna-bih@nic.in के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।

Share this story