×

महाराष्ट्र ईवी नीति लागू हुई, राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन हुए सस्ते

एव

ऑटो डेस्क जयपुर- महाराष्ट्र सरकार ने आखिरकार 2021 महाराष्ट्र इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति को लागू कर दिया है। इसका मतलब है कि संभावित ईवी खरीदार अब पहले से कहीं अधिक सब्सिडी का लाभ उठा सकेंगे, जिसमें बुनियादी सब्सिडी के साथ-साथ अतिरिक्त लाभ भी शामिल हैं। नई अधिसूचना में राज्य सरकार ने ईवी उत्पादकों को सब्सिडी प्राप्त करने की प्रक्रिया की रूपरेखा तैयार की है। यह नीति राज्य में बेचे जाने वाले सभी इलेक्ट्रिक वाहनों को रोड टैक्स के साथ-साथ पंजीकरण शुल्क से मुक्त करती है। सब्सिडी के लागू होने से महाराष्ट्र में कुछ इलेक्ट्रिक बाइक्स की कीमत देश में सबसे कम हो जाएगी।यह नीति राज्य में बेचे जाने वाले सभी इलेक्ट्रिक वाहनों को रोड टैक्स के साथ-साथ पंजीकरण शुल्क से मुक्त करती है।

एव

नई महाराष्ट्र ईवी पॉलिसी 2021 से इलेक्ट्रिक बाइक्स को सबसे ज्यादा फायदा होगा। सरकार को उम्मीद है कि 2025 तक राज्य में सभी नए वाहनों के पंजीकरण में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन एक प्रमुख घटक होंगे। राज्य ने पहले इलेक्ट्रिक बाइक के 10,000 खरीदारों को 5,000 रुपये प्रति kWh की सब्सिडी दी थी, इस सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपये और पिछली दर को दोगुना कर दिया था। अतहर एनर्जी के सीईओ तरुण मेहता के अनुसार, नई राज्य ईवी नीति के परिणामस्वरूप महाराष्ट्र में एथर 450 और एथर 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतें कम होंगी।

एव

इलेक्ट्रिक कारों के लिए अधिकतम सब्सिडी ₹1.5 मिलियन और इलेक्ट्रिक बाइक के लिए न्यूनतम सब्सिडी ₹10,000 है। ईथर एनर्जी, ओला इलेक्ट्रिक, ओकिनावा ऑटोटेक और रिवोल्ट मोटर्स सहित अधिकांश इलेक्ट्रिक बाइक निर्माता नई नीति और सब्सिडी से लाभान्वित होंगे। हालांकि, रिबेलियन फिलहाल आरवी400 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के ऑर्डर नहीं ले रहा है।

Share this story