×

Ford का भारत में कार निर्माण बंद, EcoSport 2021 की लॉन्चिंग भी हुई रद्द

फोर्ड

अमेरिकी ऑटोमेकर फोर्ड मोटर ने भारत में कारों का निर्माण बंद करने का फैसला किया है। फोर्ड अब भारत में कारों का निर्माण नहीं करेगी और अपनी दोनों फैक्ट्रियों को बंद कर देगी। रॉयटर्स के मुताबिक लगातार हो रहे नुकसान के चलते यह फैसला लिया गया है. कोस्पोर्ट फेसलिफ्ट की लॉन्चिंग भी रद्द कर दी गई है।

फॉर

आपको बता दें कि ईकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट की तस्वीरें हाल के दिनों में कई बार देखी जा चुकी हैं। 2013 के बाद से यह भारत में फोर्ड की दूसरी फेसलिफ्ट एसयूवी थी, लेकिन अब कंपनी का यह फैसला उनके सपने को पूरा नहीं करेगा। ऐसे में कंपनी अब भारतीय बाजार में सिर्फ इम्पोर्टेड कारें और एसयूवी ही बेचेगी।

द्फोर्ड
अगर आप फोर्ड के प्रशंसक हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि ईकोस्पोर्ट भारत में सबसे लोकप्रिय एसयूवी है। इसे 2013 में लॉन्च किया गया था और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ईकोस्पोर्ट एसयूवी के साथ, फोर्ड को भारत सरकार से उत्पाद शुल्क लाभ भी मिला। EcoSport भारतीय बाजार के लिए Ford की सबसे बड़ी USV है। इसके अलावा, यह भारत में बनी पहली SUV है जो कई यूरोपीय बाजारों में बेची जाती है।विशेष रूप से, कंपनी ने चेन्नई (तमिलनाडु) और साणंद (गुजरात) में अपने संयंत्रों में लगभग 2.5 बिलियन का निवेश किया है। कंपनी इन प्लांट्स से बनने वाले ईकोस्पोर्ट, फिगो और एस्पायर जैसे वाहनों की बिक्री बंद कर देगी।इसके अलावा, फोर्ड इंडिया की वार्षिक उत्पादन क्षमता 610,000 इंजन और 440,000 वाहनों की है। इसने दुनिया भर के 70 से अधिक बाजारों में फिगो, एस्पायर और इकोस्पोर्ट जैसे मॉडलों का निर्यात किया है।

Share this story