×

एक्सक्लूसिवः फोक्सवैगन टाइगुन की बुकिंग 16,000 पार, जानें कितनी दमदार है SUV

;

कार न्यूज़ डेस्क-कार और बाइक आपके लिए खास खबर लेकर आए हैं। वोक्सवैगन इंडिया ने नई टिगन कॉम्पैक्ट एसयूवी और कारों और बाइक के लिए 16,000 बुकिंग हासिल की है। नई कार को सितंबर 2021 में लॉन्च किया गया था और लॉन्च से पहले कंपनी ने 12,000 बुकिंग हासिल कर ली थी। नवीनतम बुकिंग से यह स्पष्ट है कि कंपनी की नई कार भारतीय उपभोक्ताओं द्वारा पसंद की जाती है और भारत 2.0 नीति के तहत निर्मित होने वाली पहली कार है। Taigun कंपनी के अंतरिम उद्देश्यों पर अच्छा प्रदर्शन कर रही है, लेकिन जब आप Hyundai Creta या Kia Celtos से इसकी तुलना करते हैं, तो यह आंकड़ा बड़ा नहीं लगता, Mahindra XUV700 को दो दिनों में सिर्फ 50,000 बुकिंग मिली है।

;

फॉक्सवैगन की उत्पादन क्षमता को देखते हुए यह तुलना थोड़ी गलत है। इसके अलावा इसकी सहयोगी कंपनी स्कोडा कुशक का भी उत्पादन करती है, इसलिए इसे वोक्सवैगन के लिए एक बड़ी सफलता माना जा सकता है। वोक्सवैगन जल्द ही भारतीय बाजार में एक नई कॉम्पैक्ट सेडान लॉन्च करेगी, जिसका नाम वर्टस है, कंपनी भी इस परिणाम की उम्मीद कर रही है। वेंटो का प्रतिस्थापन मॉडल अप्रैल 2022 के आसपास लॉन्च किया जाएगा और ताइगुन के वोक्सवैगन इंडिया के परिणाम आगामी कार के लिए अच्छे संकेत दिखाएंगे।

;

नया वोक्सवैगन ताइगुन MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर आधारित है और भारत के लिए 90 प्रतिशत स्वदेशी भागों के साथ बनाया गया है। यही प्लेटफॉर्म स्कोडा कुशक के साथ भी शेयर किया गया है और कंपनी बाद में कंपनी की सभी कारों में इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल शुरू करेगी। कंपनी ने नई टिगुन को केवल पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध कराया है, ऐसे में टर्बो पेट्रोल इंजन भी पेश किया गया है। कार 1.0-लीटर TSI और 1.5-लीटर TSI टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस है जिसे मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। Tigun की एक्स-शोरूम कीमत 10.50 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल की 17.5 लाख रुपये तक जाती है.

Share this story