×

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर ग्राहक जमकर लुटा रहे प्यार, बढ़ती मांग के बीच अब इन शहरों में शुरू हुई बुकिंग

स्कूटर

ऑटो डेस्क जयपुर- इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में अपना नाम बना चुकी बजाज ऑटो के इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक को भारत में उपभोक्ताओं का काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। उपभोक्ता इन स्कूटरों को थोक में खरीद रहे हैं। कंपनी ने देश भर के दो प्रमुख शहरों में स्कूटर की बिक्री भी शुरू कर दी है। बजाज ऑटो ने चेतक को चेन्नई (तमिलनाडु) और हैदराबाद (तेलंगाना) में पंजीकृत करना शुरू कर दिया है। हैदराबाद के कुकटपल्ली और काचीगुडा में डीलरशिप स्थापित की गई हैं, जबकि चेन्नई में कोलाथुर और अन्ना सलाई में डीलरशिप स्थापित की गई हैं।

स्कूटर

इससे पहले बजाज ऑटो ने भी इसे महाराष्ट्र और कर्नाटक में बेचना शुरू किया था। हाल के कॉर्पोरेट घोटालों के परिणामस्वरूप इस विशेषता की मांग में काफी वृद्धि हुई है। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ज्यादा से ज्यादा शहरों में ग्राहकों तक पहुंचना चाहती है। बजाज ऑटो का लक्ष्य अगले साल तक 22 भारतीय शहरों में स्कूटर बेचने का है।बजाज चेतक बाजार में दो वेरियंट अर्बन और प्रीमियम वेरियंट में उपलब्ध है। कंपनी ने इसे एक लाख रुपये की कीमत के साथ बाजार में उतारा है। एक बार चार्ज करने पर यह 95 किमी तक का सफर तय कर सकती है। वहीं, ईको मोड में यह 85 किमी तक की रेंज ऑफर करती है।बजाज चेतक में एक खास बिना चाबी वाला फीचर है। इसकी मदद से आप बिना चाबी के स्कूटर शुरू कर सकते हैं। अगर आपकी जेब में चाबी है, तो आपको बस एक बटन दबाना है और स्कूटर चालू हो जाएगा। इस स्कूटर को रेट्रो लुक के साथ राउंड डीआरएल दिया गया है। आप इसे स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं, जहां रियल टाइम में सारी जानकारी उपलब्ध होगी।

स उटर

बजाज चेतक में दो राइडिंग मोड हैं। सिटी मोड और स्पोर्ट मोड। इसमें 4.1 kW की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, जो 16 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। चेतक के इंजन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। इसे महज एक घंटे में 25 फीसदी चार्ज किया जा सकता है, जबकि यह स्कूटर पांच घंटे में फुल चार्ज हो जाएगा।भारतीय बाजार में बजाज चेतक का मुकाबला TVS iQube और Ather 450X जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर से है। TVS इलेक्ट्रिक स्कूटर की भी मार्केट में काफी डिमांड है। चेतक का यह स्कूटर इस स्कूटर को जबरदस्त टक्कर दे रहा है।

Share this story