Samachar Nama
×

Maruti की नई SUV खरीदने से पहले 100 बार सोचें! बनाने में कर दी बहुत बड़ी 'गलती', जान का खतरा

;

ऑटो न्यूज़ डेस्क, मारुति सुजुकी ने सितंबर के अंत में अपनी मारुति ग्रैंड विटारा को लॉन्च किया था। इसके जरिए कंपनी की योजना Hyundai Creta जैसी मिड साइज एसयूवी को टक्कर देने की थी। फिलहाल इसकी बिक्री सामान्य है, लेकिन लगता है कि कंपनी ने इस कार को बनाने में गलती की है. लॉन्चिंग के 4 महीने के अंदर ही मारुति को इसे तीन बार वापस बुलाना पड़ा है। मारुति सुजुकी ने अब अपनी ग्रैंड विटारा एसयूवी की 11,177 इकाइयों को वापस बुलाने की घोषणा की है।

कंपनी ने कहा कि एसयूवी के रियर सीट बेल्ट में कुछ तकनीकी खराबी पाई गई है। इसी कमी को दूर करने के लिए इन वाहनों को वापस बुलाने का फैसला किया गया है। प्रभावित इकाइयों का निर्माण 8 अगस्त, 2022 और 15 नवंबर, 2022 के बीच किया गया था। ऐसी संभावना है कि भविष्य में ग्रैंड विटारा की इन इकाइयों पर रियर सीट बेल्ट कोष्ठक ढीले हो सकते हैं। इस खामी को दूर करने के लिए इन वाहनों को वापस मंगाकर सुधार किया जाएगा।

Maruti Suzuki's new mid-size SUV India debut on July 20: Creta, Seltos  rival | The Financial Express
कार मालिकों से संपर्क करें
इस संबंध में कंपनी की ओर से वाहन मालिकों को अधिकृत डीलर वर्कशॉप में लाने की जानकारी दी जाएगी। प्रभावित हिस्से का निरीक्षण किया जाएगा और डीलरशिप पर मुफ्त में बदला जाएगा।

पहला रिकॉल कब हुआ था
मारुति ने पिछले सप्ताह अपने कुछ मॉडलों की 17,362 इकाइयों को वापस बुलाने की भी घोषणा की थी। 8 दिसंबर 2022 से 12 जनवरी 2023 के बीच बने इन वाहनों के एयरबैग कंट्रोलर बदले जाएंगे। उस लिस्ट में मारुति ग्रैंड विटारा भी शामिल थी। इसके अलावा दिसंबर के महीने में भी ग्रैंड विटारा समेत 5 मॉडल्स को फ्रंट रो सीट बेल्ट में खराबी की वजह से रिकॉल किया गया था।

Share this story