×

Car Buyers Alert! इस त्योहारी सीजन में डिस्काउंट और ऑफर्स की संभावना है कम, जानें क्या है वजह

'

कार न्यूज़ डेस्क- सेमीकंडक्टर चिप की कमी: देश के त्योहारों में नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही लोग अपने पसंदीदा सामान को खरीदने के लिए साल भर दिवाली छूट का इंतजार करते हैं. वहीं ऑटोमोटिव कंपनियां अपने पसंदीदा वाहन को घर लाने के लिए फेस्टिव डिस्काउंट का फायदा उठाने को तैयार हैं। लेकिन लगता है इस बार आपके सपनों की गाड़ी आपके घर नहीं पहुंचेगी.

;

दरअसल, आजकल वाहनों में इस्तेमाल होने वाले सेमीकंडक्टर चिप्स की कमी ऑटोमोटिव सेक्टर के लिए एक बड़ी समस्या है। हम आपको बता दें, ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ही नहीं बल्कि इस चिप की कमी भी कंप्यूटर उपकरण और टूथब्रश के निर्माण में बाधा बन रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक त्योहारी सीजन के दौरान आमतौर पर उपभोक्ताओं को आकर्षक छूट मिलती है, हालांकि चिप्स की कमी के चलते वाहन निर्माता इस बार ज्यादा भुगतान कर रहे हैं. नतीजतन, अधिकांश ऑटोमोटिव शोरूम छूट की पेशकश नहीं करते हैं क्योंकि निर्माता मांग को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

;
सेमीकंडक्टर चिप्स ने वाहन निर्माताओं के हाल ही में जारी बिक्री के आंकड़ों में भी नकारात्मक भूमिका निभाई है। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने सितंबर में उत्पादन में 51 फीसदी की गिरावट देखी, जिसके लिए कंपनी ने चिप्स की कमी को जिम्मेदार ठहराया। देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी मारुति ने पिछले महीने 81,278 इकाइयों का उत्पादन किया, जबकि एक साल पहले यह 166,086 इकाई थी।कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि चिप्स की कमी से वाहनों का उत्पादन कम हो गया है, जिससे बुकिंग हो रही है, लेकिन कंपनी डीलर को वाहन की आपूर्ति नहीं कर सकती है और वाहनों की संख्या कम होने के कारण विशेष छूट मिलने की उम्मीद है। यह समय त्योहारों पर दिया जाएगा।

Share this story